scriptBlack Heads: बेकिंग सोडा और नींबू जैसी इन 4 चीजों से हटा सकते हैं ब्लैक हेड्स को, जानें त्वचा में कैसे करें इस्तेमाल | home remedies to remove black heads in hindi | Patrika News

Black Heads: बेकिंग सोडा और नींबू जैसी इन 4 चीजों से हटा सकते हैं ब्लैक हेड्स को, जानें त्वचा में कैसे करें इस्तेमाल

locationनई दिल्लीPublished: May 27, 2022 05:20:48 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

Black Heads: ब्लैक हेड्स होने पर फेस कई बार बहुत ही ज्यादा खराब लगने लगता है, ऐसे में जानिए इन घरेलू उपायों के बारे में जो ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करने में बहुत ही ज्यादा असरदार साबित हो सकते हैं।

 बेकिंग सोडा और नींबू जैसी इन 4 चीजों से हटा सकते हैं ब्लैक हेड्स को, जानें त्वचा में कैसे करें इस्तेमाल

home remedies to remove black heads

Black Heads: गर्मियों के मौसम में अक्सर लोगों को ब्लैकहेड्स की समस्या का सामना करना पड़ता है, क्योंकि धूल, धूप, वातावरण में उमस ये सारी ऐसी समस्याएं होती हैं जिनके कारण ब्लैकहेड्स की समस्या अक्सर सभी को हो जाती है। ऐसे में यदि केमिकल से युक्त चीजों का इस्तेमाल करते हैं तो ये समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है, ऐसे में जानिए कि यदि आप ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो कौन-कौन से घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। इनकी मदद से ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी, वहीं त्वचा भी ग्लोइंग बनी रहेगी।
सबसे पहले जानिए क्या होते हैं ब्लैक हेड्स
ब्लैक हेड्स अक्सर नाक के ऊपर होते हैं, इनका रंग काला होता है, ये अक्सर त्वचा के ब्लॉक होने के कारण ही निकलते हैं, नाक के साथ-साथ ये बॉडी के अन्य हिस्सों में भी हो सकते हैं जैसे कि पीठ, सीने, गर्दन आदि बॉडी पार्ट्स में। जानिए कि इनसे निजात पाना है तो कौन-कौन से घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।
 
नीम के पेड़ की पत्तियों से
ब्लैक हेड्स की समस्या को दूर करना चाहते हैं तो नीम की पत्तियों को तोड़ कर ले आएं, इसके बाद इसका पेस्ट बना लें और इन्हें अच्छे से लगा लें, इस पेस्ट को आप आधा घंटे घंटे तक लगे रहने दें, फिर फेस को वाश कर लें, ज्यादा फायदा चाहते हैं तो इसमें हल्दी भी मिला सकते हैं।
 
शहद का करें इस्तेमाल
शहद को अपने फेस के ऊपर अच्छे से लगा लें, इसे आप 15 मिनट तक छोड़ दें, फिर नार्मल पानी से अपने चेहरे को धो लें, शहद के रोजाना इस्तेमाल से आपकी त्वचा ग्लोइंग हो जाएगी, इससे ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी।
 
आलू
आलू से भी आप ब्लैकहेड्स को हटा सकती हैं, कटे हुए आलू के पीसेस को लें और इसे अपने नाक में अच्छे से घिस लें, लगभग 10 मिनट तक, इसके इस्तेमाल से डेड स्किन की समस्या भी दूर हो जाएगी। वहीँ इससे रोमछिद्र भी खुल जाते हैं और आसानी से ब्लैक हेड्स बाहर निकल जाते हैं।

यह भी पढ़ें: बार-बार यूरिन आना हो सकता है कई सारे गंभीर बीमारियों का संकेत, जानिए कारण और उपायों के बारे में
 
नींबू और बेकिंग सोडा का कर सकती हैं इस्तेमाल
एक बाउल में एक चम्मच बेकिंग सोडा को लें, इसमें एक चम्मच नींबू के रस को मिलाएं और इसे अपने नाक के ब्लैकहेड्स में अच्छे से लगा ले, कम से कम 10 मिनट तक, इसके बाद आप अपने फेस को वाश कर लें, इसमें मॉइश्चराइजर लगा लें। हर दिन ऐसा करने से परिणाम बेहतर मिलेगा और ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: इन 3 चीजों के साथ करें ग्रीन टी का सेवन, मिलेंगे ये चमत्कारिक फायदे

डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो