scriptक्या आप जानते हैं? मसल्स पॉवर बढ़ाने के लिए कितनी प्रोटीन लेनी चाहिए | How much protein to increase muscle power | Patrika News

क्या आप जानते हैं? मसल्स पॉवर बढ़ाने के लिए कितनी प्रोटीन लेनी चाहिए

locationजयपुरPublished: Feb 24, 2021 01:35:04 pm

Submitted by:

Ramesh Singh

शरीर में मसल्स का बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हार्ट, लिवर, आंतें, किडनी आदि अधिकांश अंग मांसपेशियों से बने हैं। इसलिए मांसपेशियों का मजबूत रहना जरूरी होता है। मांसपेशियां प्रोटीन से बनती हैं। इसके लिए जानना सबसे जरूरी है कि कितना प्रोटीन लेना जरूरी होता है। प्रोटीन का कौन सा स्रोत सबसे अच्छा होता है।

मसल्स पॉवर

मसल्स पॉवर बढ़ाने के लिए डाइट में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होनी चाहिए। सामान्यत: प्रति किलोग्राम वजन पर एक ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है। इसीलिए प्रोटीन की जरूरत व्यक्ति की गतिविधि और वजन के हिसाब से होती है। प्रोटीन को लेकर सर्टीफाइड हैल्थ कोच की मदद ले सकते हैं।

कार्बोहाइड्रेट व फैट की मात्रा ज्यादा

एक्सपर्ट बताते हैं कि सामान्य डाइट में कार्बोहाइड्रेट व फैट की मात्रा ज्यादा होती है लेकिन मसल्स के लिए कार्बोहाइड्रेट व फैट की मात्रा को संतुलित करना जरूरी है और प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी होती है। यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं रात में अपने पास एक एक बड़े बर्तन में शहद मिला दूध रखें। इसके अलावा रात में जब भी नींद टूटे तो इसे पीकर सो जाएं। ये वजन बढ़ाने में बहुत मदद करता है। रात में मिली यह एक्स्ट्रा खुराक वजन बढ़ाने में मददगार मानी जाती है। इसके अलावा पनीर, बटर, चिकन, मूंगफली आदि ले सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो