scriptMenstruation Tips: खाघ पदार्थ जो स्वाभाविक रूप से मासिक धर्म को तेजी से प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं। | how to get periods home remedies to prepone menstruation or periods | Patrika News

Menstruation Tips: खाघ पदार्थ जो स्वाभाविक रूप से मासिक धर्म को तेजी से प्रेरित करने में मदद कर सकते हैं।

locationनई दिल्लीPublished: Jan 15, 2022 12:40:48 pm

Submitted by:

Shekhar Suman

Menstruation Tips: अनियमित पीरियड्स को चिकित्सकीय रूप में ओलिगोमेनोरिया के रूप में जाना जाता है, जिसे महिलाओं में एक आम समस्या माना जाता है।

home remedies to prepone menstruation or periods

home remedies to prepone menstruation or periods

नई दिल्ली। Menstruation Tips: कई कारण है कि एक महिला अपने मासिक धर्म चक्र को प्रेरित करना चाहती है। जो महिलाएं पीसीओडी या इसी तरह के अन्य प्रजनन समस्याओं से पीड़ित हैं, उन्हें अपने पीरियड्स समय पर आने में मुश्किल होती है। ऐसे मामलों में, हार्मोन के असंतुलन को मुख्य रूप से अनियमित मासिक धर्म प्रवाह में देरी के कारण के रूप में देखा जाता है।
एक सामान्य मासिक धर्म चक्र को 21 से 35 दिनों का माना जाता है। मासिक धर्म की अनुपस्थिति को एमेनोरिया कहा जाता है। जिन लड़कियों को 15 साल की उम्र तक पीरियड्स नहीं हुए हैं और जिन महिलाओं ने लगातार तीन या अधिक पीरियड्स मिस किए हैं, उन्हें एमेनोरिया होता है। अधिक खाने या अनुचित दबाव से पीरियड्स में अनियमितता हो सकती हैं। माना जाता है कि ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो समय पर पीरियड्स को प्रेरित करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो