scriptEczema Home Remedies :- एक्जिमा से हो गए हैं परेशान तो अब करें यह घरेलू उपाय | If you are troubled by eczema, then do this home remedy now | Patrika News
स्वास्थ्य

Eczema Home Remedies :- एक्जिमा से हो गए हैं परेशान तो अब करें यह घरेलू उपाय

Eczema Home Remedies :- एक्जिमा त्वचा पर होने वाला ऐसा रोग है। जिसके कारण काफी खुजली चलती है और प्रभावित जगह पर खुरदरापन और दाने से हो जाते हैं। कुछ घरेलू उपाय से एक्जिमा से निजात पाई जा सकती है।

Jun 21, 2021 / 11:26 am

Subodh Tripathi

Eczema Home Remedies :- एक्जिमा से हो गए हैं परेशान तो अब करें यह घरेलू उपाय

Eczema Home Remedies :- एक्जिमा से हो गए हैं परेशान तो अब करें यह घरेलू उपाय

एक्जिमा की समस्या ऐसी है। जिसे सही समय पर ठीक नहीं किया जाए तो फैलने लगती है। यह शरीर पर कई जगह हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि आप सही समय पर इसका उपचार करें। प्राकृतिक उपाय से इसे दूर करने का प्रयास करेंगे तो निश्चित ही Eczema की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।
यह भी पढ़ें – वजन काम करना है तो रोजाना पीएं सेब की चाय।

नारियल का तेल लगाएं-

नारियल का तेल त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप एक्जिमा के लिए भी नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं। इसे प्रभावित जगह पर लगाने से एक्जिमा दूर होता है। इसमें फैटी एसिड होता है। जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें – आंखे बचपन से ही ना हो जाए कमजोर इसलिए शुरू से रखें इन बातों का ध्यान।

शहद का उपयोग करें-

शहद में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो घाव को भरने में मदद करते हैं। सेहत के लिए भी शहद का उपयोग काफी फायदेमंद होता है। इसे प्रभावित जगह पर लगाने के साथ ही इसका सेवन करना भी एक्जिमा के लिए फायदेमंद होता है।
यह भी पढ़ें – चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए काम आएंगे दादी नानी के नुस्खे।

एलोवेरा जेल लगाएं-

यदि आप एक्जिमा से प्रभावित है। तो एलोवेरा जेल का उपयोग करें। एलोवेरा जेल लगाने से एक्जिमा से राहत मिलती है। इसके लिए आप जहां एलर्जी है। वहां पर एलोवेरा के पत्ते को काटकर उसका गूदा निकालकर लगाएं। इससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और एक्जिमा की समस्या दूर होगी।
यह भी पढ़ें – सिर दर्द को चंद मिनटों में दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

सेब का सिरका-

एक्जिमा से राहत पाने के लिए आप सेव के सिरके का भी उपयोग कर सकते हैं। सेब के सिरके में बैक्टीरिया से लड़ने के गुण होते हैं। यह एलर्जी वाली स्कीन को संक्रमित होने से रोकता है। इसे दिन में दो बार लगाने से आपको जल्दी फायदा होगा।

Hindi News/ Health / Eczema Home Remedies :- एक्जिमा से हो गए हैं परेशान तो अब करें यह घरेलू उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो