Home remedies for beauty :- चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के बहुत काम आएंगे दादी नानी के यह घरेलू नुस्खे

Home remedies for beauty :- बाजार के ब्यूटी प्रोडक्ट काफी महंगे होने के साथ ही वे आपकी स्किन को भी इफेक्टेड करते हैं। अगर आप नेचुरल खूबसूरती चाहती हैं। तो दादी नानी के कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं।

By: Subodh Tripathi

Published: 19 Jun 2021, 02:27 PM IST

वैसे तो ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर खूबसूरत तो हर कोई बन जाता है। लेकिन प्राकृतिक सुंदरता की बात ही अलग होती है। अगर आप भी अपने आप को वास्तविक Beauty बनाना चाहती हैं। तो दादी नानी के कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं। इससे आप का रूप तो निखरेगा ही सही, साथ ही आपकी सुंदरता भी सबसे अलग नजर आएगी।

यह भी पढ़ें - आंखों के लिए करते हैं कांटेक्ट लेंस का इस्तेमाल, तो इन बातों का रखें जरूर ध्यान।

डेड स्किन हटाने के लिए लगाएं केसर-

चेहरे के निखार के लिए अगर आप रोजाना दूध के साथ केसर मिलाकर लगाएंगे। तो इससे आपके चेहरे पर गजब का निखार आएगा। आप दूध और चंदन के साथ भी केसर का उपयोग कर सकते हैं। इससे चेहरे की टैनिंग भी दूर होगी। आप पपीते में दूध, केसर और शहद मिलाकर चेहरे पर मालिश करते हुए लगाएं। तो आपके चेहरे की डेड स्किन भी साफ हो जाती और अगर आप नींबू केसर शहद और बादाम का पेस्ट बनाकर लगाएं। तो इससे आपकी स्किन काफी टाइट होगी और एंजिग भी कम हो जाएगी।

यह भी पढ़ें - शरीर में खून की कमी होने पर ऐसा रखें अपना डाइट प्लान ।

हल्दी से दूर होंगे कील मुंहासे-

युवा अवस्था में चेहरे पर कील मुंहासे होना आम बात है। अगर आप भी इस समस्या से गुजर रहे हैं। तो आप हल्दी का उपयोग करें। हल्दी के साथ आप चंदन, दूध मलाई और शहद यह चारों को मिलाकर फेस पैक तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। इससे आपका चेहरे में ग्लो आएगा और आपके चेहरे पर नजर आने वाले कील मुंहासे और ब्लैकहेड्स भी कम हो जाएंगे। क्योंकि हल्दी एंटीबैक्टीरियल तत्वों से भरपूर होती है।

यह भी पढ़ें - प्राथमिक चिकित्सा की जरूर होनी चाहिए जानकारी, जाने क्या है ध्यान रखने योग्य बातें।

टैनिंग दूर करने के लिए सरसों का उपयोग-

चेहरे की टैनिंग को दूर करने के लिए आप सरसों पाउडर और सरसों का तेल दोनों का ही उपयोग कर सकते हैं। इसे उबटन के रूप में उपयोग करने से भी बहुत फायदे होते हैं।

यह भी पढ़ें - बारिश के मौसम में इस तरह रखे अपनी सेहत का ध्यान।

चेहरे को दमकाने के लिए चंदन-

चंदन आपके त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका रोजाना उपयोग करने से आपके चेहरे में तो निखार आएगा ही सही, साथ ही आपके चेहरे पर पिम्पल्स, कील मुंहासे आदि भी हट जाएंगे।गर्मी के मौसम में अगर आप इसका लेपन चेहरे सहित हाथ पैर पर भी करते हैं। तो आप को स्किन में होने वाली जलन से भी राहत मिलेगी।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned