Contact Lenses :- आंखों के लिए करते हैं कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल, तो इन बातों का रखें ध्यान

Contact Lenses :- आप चश्मे की जगह आंखों पर कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल करते हैं। तो कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें। यह टिप्स आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होंगे।

By: Subodh Tripathi

Published: 17 Jun 2021, 07:54 PM IST

कई लोग अपनी आंखों पर चश्मे की जगह Contact Lenses का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप भी कॉन्टैक्ट लेंस का इस्तेमाल कर रहे हैं। तो कुछ सावधानियां रखनी बहुत जरूरी है। यह काफी रिस्की होता है। कई बार लेंस डैमेज होने की भी संभावना रहती है। ऐसे में आपकी आंखें सुरक्षित रहे। इसलिए कुुुछ बातों का ध्यान जरूर रखें।

यह भी पढ़ें - आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद है विटामिन ए, इस तरह करें उपयोग।

लेंस का उपयोग करते समय हाथ जरूर धोएं-

कांटेक्ट लेंस लगाते या निकालते समय आपको हाथ जरूर धोना चाहिए। कई बार आप जल्दबाजी के कारण हाथ नहीं धोते हैं। ऐसे में इंफेक्शन का भय रहता है। जब भी आप लेंस का उपयोग करें, हाथ साबुन से जरूर धोएं। इस बात का भी ध्यान रखें कि हाथ धोने के बाद साबुन अच्छी तरह हाथों से निकल जाए।

यह भी पढ़ें - अनलॉक में घर से निकल रहे हैं बाहर, तो संक्रमण से बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान।

पाउडर और आईशैडो का नहीं करें उपयोग-

एक बार अगर आपने कांटेक्ट लेंस लगा लिया है।तो इसके बाद आप पाउडर और आईशैडो का उपयोग नहीं करें तो बहुत अच्छा है। क्योंकि कई बार पाउडर आंखों के अंदर जाने से आंखों में खुजली और जलन की समस्या हो जाती है। ऐसे में आपको पाउडर और आईशैडो दोनों के उपयोग से बचना चाहिए।

यह भी पढ़ें - शरीर के लिए जरूरी है न्यूट्रिशन से भरपूर यह फूड्स।

आंखों को नहीं मसले-

कांटेक्ट लेंस लगाने के बाद अगर आप आंखों पर और कुछ लगाते हैं। तो इससे कई बार खुजली चलने की संभावना बढ़ जाती है। खुजली करने से आपकी आंखों में लगा लेंस खराब होने और आंखों में इंफेक्शन का भय हो जाता है। इसलिए कोशिश करें कि एक बार कांटेक्ट लेंस लग जाए तो उसके बाद आंखों में कुछ नहीं लगाएं।

यह भी पढ़ें - मोटापे से परेशान है तो रोजाना पीएं इनमें से कोई एक ड्रिंक

काजल और आईलाइनर लगाते समय रखें सावधानी-

आंखों में लेंस लगाने के बाद आप काजल, आईलाइनर, मस्करा आदि बहुत सावधानी से लगाएं या नहीं लगाये। यह आपकी आंखों के अंदर नहीं जाना चाहिए। क्योंकि यह आंखों के अंदर जाने से खुजली चलेगी और ऐसे में आपको काफी दिक्कत हो सकती है।

लेंस की सफाई जरूर करें-

प्रदूषण, धूल, मिट्टी आदि का प्रभाव सीधे कांटेक्ट लेंस पर ही पड़ता है। इसलिए आपको समय-समय पर उसकी सफाई करना चाहिए। इसके लिए आप कांटेक्ट लेंस क्लीनिंग लिक्विड का उपयोग करें। आप कांटेक्ट लेंस को सही ढंग से रखें। क्योंकि कई बार उसमें स्क्रैच आने से फिर आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

वैसे आप चाहे तो कभी चश्मा कभी कांटेक्ट लेंस दोनों का इस्तेमाल कर सकते हैं। जब आपको लगे कि यहां चश्मा पहन कर जाना अच्छा नहीं लगता है। वहां कांटेक्ट लेंस इस्तेमाल कर सकते हैं और जहां आपको लगे कि चश्मा पहनने से काम चल जाएगा। तो वहां चश्मा पहने। आप अधिकतर चश्में का उपयोग करेंगे तो आपकी आंखों के लिए ज्यादा बेहतर रहेगा। लेकिन कांटेक्ट लेंस लगाते हैं। तो प्रमुख सावधानियां जरूर रखें ।

Subodh Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned