scriptHealthy tips in rainy season :- बारिश के मौसम में इस तरह रखे अपनी सेहत का ध्यान, नहीं होगी कोई बीमारी | Take care of your health in this way in the rainy season, there will be no disease | Patrika News

Healthy tips in rainy season :- बारिश के मौसम में इस तरह रखे अपनी सेहत का ध्यान, नहीं होगी कोई बीमारी

locationमुंबईPublished: Jun 17, 2021 01:49:15 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Healthy tips in rainy season :- बारिश के मौसम में अपने आप को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है।क्योंकि इस मौसम में थोड़ी सी लापरवाही के कारण स्वास्थ्य बिगड़ जाता है। इस कारण आप कुछ घरेलू टिप्स अपना सकते हैं।

Healthy tips in rainy season

Healthy tips in rainy season

बारिश का मौसम शुरुआत में तो बहुत अच्छा लगता है। क्योंकि गर्मी से राहत मिलती है। लेकिन Rainy Season के कारण होने वाली बीमारियां पैर पसारने लगती है। तो व्यक्ति परेशान हो जाता है। इस मौसम में हमारे घरों के आसपास कीचड़, गंदगी और मच्छरों की भरमार हो जाती है। जिससे कई प्रकार की बीमारियां जन्म लेती है। इसी के साथ त्वचा से संबंधित समस्या भी हो जाती है। इससे बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।
बारिश के मौसम में रहन सहन और खान पान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। अगर आप इस मौसम में भी थोड़ी सी लापरवाही करते हैं। तो बीमार पड़ने की संभावना अधिक हो जाती है। क्योंकि इस मौसम में चारों तरफ पानी और नमी के कारण संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है। आप कुछ इस तरह से अपनी सेहत का ध्यान रख सकते हैं।
यह भी पढ़ें – ऐसे पता करें आपका वजन हाइट के अनुसार सही है या नहीं

मच्छरों से करें बचाव –

बारिश के मौसम में मलेरिया, डेंगू जैसी बीमारियां पनपती है। इसलिए ऐसी व्यवस्था करें कि हमारे आसपास मच्छर नहीं पनप सके और घर में भी मच्छरों से बचने के उपाय करें। घर के आसपास गंदा पानी जमा नहीं होने दे और साफ सफाई का नियमित ध्यान रखें।
यह भी पढ़ें – हर समय थकान और कमजोरी महसूस होती है तो करें इन फूड्स का सेवन।

हमेशा उबला पानी पीएं-

बारिश के मौसम में बैक्टीरिया का अधिक भय बना रहता है। इसलिए आप कोशिश करें कि उबला हुआ पानी पीएं। पानी को उबाल लेने से उसके अंदर के बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। जिससे आप किसी भी प्रकार की बीमारी की चपेट में आने से भी बच सकते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि उबले हुए पानी का उपयोग 24 घंटे के अंदर कर ले। क्योंकि इसके बाद फिर से वह बैक्टीरिया की चपेट में आ जाता है।
यह भी पढ़ें – अजीब सा स्वाद आने लगे तो तुरंत दे ध्यान।

इम्यूनिटी स्ट्रांग रखें-

बारिश के मौसम में हमेशा गर्म भोजन करना चाहिए। इसी के साथ ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें। जिससे हमारी इम्यूनिटी स्ट्रांग रहे। इस मौसम में हल्दी, गाजर, लहसुन, अदरक आदि को अपने आहार में शामिल करें। क्योंकि इनमें एंटीबैक्टीरियल तत्व होते हैं। जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।
यह भी पढ़ें – कोरोना से ठीक हुए लोगों को किडनी पर ध्यान देने की जरूरत।

बारिश में नहीं भीगें –

बारिश के मौसम में भीगना शरीर के लिए नुकसानदायक है। अगर आप बारिश में भीगने के बाद कुछ देर ऐसे ही रहते हैं। तो आपको खुजली और बुखार की समस्या भी हो सकती है। इसलिए कोशिश करें कि आपको बारिश में भीगना नहीं पड़े। लेकिन आप किसी कारण से भीग ही जाएं, तो तुरंत अपने शरीर को सुखाकर कपड़े बदल लें।
सब्जी फल देखकर खरीदें-

इस मौसम में आने वाले फल और सब्जियों में कीड़े होने की समस्या अधिक रहती है। फलों में भी कीड़े लग जाते हैं। इसलिए बाहर से लाई जाने वाली सब्जियों को अच्छे से देख कर लाए। उन्हें घर पर लाने के बाद अच्छे से धो लें। ताकि बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएं। भोजन भी इस मौसम में अच्छे से पकाएं। जंक फूड या अन्य बाहर के तले गले खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए।
त्वचा का ख्याल रखें –

बारिश के मौसम में एलर्जी और त्वचा से संबंधित दिक्कतें काफी होती है। इसलिए इस मौसम में हमें अपनी त्वचा का ध्यान रखना चाहिए। कोशिश करें कि बारिश के मौसम में भीगे नहीं और अगर आप भीग जाते हैं। तो घर पर आकर साफ पानी से नहा लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो