scriptIf you have to eliminate stomach worms, then consume tomatoes in this way, it is beneficial for children | पेट के कीड़े खत्म करने हैं तो इस प्रकार करें टमाटर का सेवन, बच्चों के लिए है फायदेमंद | Patrika News

पेट के कीड़े खत्म करने हैं तो इस प्रकार करें टमाटर का सेवन, बच्चों के लिए है फायदेमंद

पेट के कीड़े खत्म करने हैं तो इस प्रकार करें टमाटर का सेवन, बच्चों के लिए है फायदेमंद

मुंबई

Published: March 01, 2021 12:39:57 am

वैसे तो टमाटर में कई पोषक तत्व होते हैं और वह सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। लेकिन क्या आपको मालूम है कि टमाटर का सेवन रोज सुबह खाली पेट करने से आपको और भी कई फायदे होंगे। आज हम टमाटर से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे। टमाटर बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी की सेहत के लिए लाभदायक है।
पेट के कीड़े खत्म करने हैं तो इस प्रकार करें टमाटर का सेवन, बच्चों के लिए है फायदेमंद
पेट के कीड़े खत्म करने हैं तो इस प्रकार करें टमाटर का सेवन, बच्चों के लिए है फायदेमंद
आपको बता दें कि टमाटर में विटामिन सी, विटामिन, पोटैशियम, लाइकोपिन आदि पर्याप्त मात्रा में होता है।टमाटर में कोलेस्ट्रोल को कम करने के गुण होते हैं और यह वजन कम करने के लिए भी काफी फायदेमंद रहता है। टमाटर की कई खासियत है और इसे खाने से निश्चित ही लोगों को फायदे मिलते हैं। टमाटर को काटकर सलाद के रूप में भी खा सकते हैं और इसका सूप भी बनाकर पी सकते हैं
बच्चों के लिए फायदेमंद-

-बच्चों को सूखा रोग हो जाए तो उसके लिए टमाटर काफी फायदेमंद है। बच्चे को रोजाना एक गिलास टमाटर का जूस पिलाएं। इससे उसे सूखे रोग में काफी आराम मिलेगा।
-बच्चों के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए भी टमाटर काफी फायदेमंद होता है। इसलिए सुबह-सुबह बिना पानी पीए ही पका हुआ टमाटर खाना चाहिए।

मोटापे से मिलेगी मुक्ति-

-टमाटर का उपयोग वजन घटाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके लिए हर रोज दो गिलास टमाटर का जूस पीना चाहिए।
गठिया के रोगियों के लिए फायदेमंद-

-टमाटर गठिया से पीड़ित मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए टमाटर के जूस में अजवाइन मिलाकर पीएं।

गर्भवती महिलाएं करें सेवन-

-गर्भवती महिलाओं के लिए टमाटर का सेवन करना बहुत फायदेमंद रहता है। क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है। जो गर्भावस्था के दौरान काफी फायदेमंद रहता है।
पेट के कीड़े करें दूर-

-पेट में कीड़े होने पर टमाटर को काटकर उसमें काली मिर्च लगाएं और सुबह खाली पेट खाएं। इससे निश्चित ही पेट के कीड़े मर जाएंगे।

चेहरे के लिए टमाटर-
-टमाटर में काला नमक मिलाकर खाने से चेहरे की लालिमा बढ़ती है। लेकिन टमाटर कच्चा होना चाहिए।इसी के साथ टमाटर के गूदे को चेहरे पर रगड़ने से त्वचा में निखार आता है। टमाटर के रोजाना सेवन करने से डायबिटीज में भी फायदा होता है। इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और स्किन से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

सीढ़ियां से उतरने के दौरान गिरे राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव, कंधे की हड्डी टूटीदिल्ली और पंजाब में दी जा रही मुफ्त बिजली, गुजरात में क्यों नहीं?: केजरीवालहैदराबाद में बोले PM मोदी- 'तेलंगाना में भी जनता चाहती है डबल इंजन की सरकार, जनता खुद ही बीजेपी के लिए रास्ता बना रही'पीएम मोदी ने लंबे समय तक शासन करने वाली पार्टियों का मजाक उड़ाने के खिलाफ चेताया, कहा - 'मजाक मत उड़ाएं, उनकी गलतियों से सीखें'Rajasthan: वाहन स्क्रैपिंग सेंटर के लिए एक एकड़ जमीन जरूरीAchievement : ऐसा क्या किया पुलिस ने की मिला तीन लाख का ईनाम और शाबाशी ?Mumbai News Live Updates: फ्लोर टेस्ट से पहले शिवसेना का नया दांव, स्पीकर राहुल नार्वेकर से की 39 विधायकों के खिलाफ एक्शन की मांगहनुमानजी के नाम पर वोट मांग रहे कमल नाथ! भाजपा ने की शिकायत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.