scriptघर में हैं तो अच्छे मूड व सेहत के लिए जरूरी कुछ बातें | in Lockdown you ca be safe and mental fit with these tips | Patrika News

घर में हैं तो अच्छे मूड व सेहत के लिए जरूरी कुछ बातें

locationजयपुरPublished: Apr 06, 2020 06:55:51 pm

Submitted by:

Hemant Pandey

लॉक डाउन के चलते लोग घरों में हैं। इससे उनमें उदासी, एकाकीपन या तनाव आदि के भी लक्षण दिख सकते हैं।

घर में हैं तो अच्छे मूड व सेहत के लिए जरूरी कुछ बातें

घर में हैं तो अच्छे मूड व सेहत के लिए जरूरी कुछ बातें

लॉक डाउन के चलते लोग घरों में हैं। इससे उनमें उदासी, एकाकीपन या तनाव आदि के भी लक्षण दिख सकते हैं। इससे बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोई ऐसा काम न करें जिससे समस्या और बढ़ें जैसे तंबाकू, एल्कोहल या कोई दूसरा नशा न करें। इससे इम्युनिटी घटती है। जानते हैं कुछ उपाय जिनसे न केवल तनाव-उदासी दूर कर सकते हैं बल्कि स्वस्थ भी रह सकते हैं।
दिनचर्या सही रखें
तनावमुक्त रहने के लिए दिनचर्या सही रखें। कुछ की आदत होती है कि कल कहीं नहीं जाना है तो अगले दिन देरी से सोते- उठते हैं। यह न करें। इससे शरीर का बायोलॉजिक क्लॉक गड़बड़ती है। हार्मोनल बैलेंस बिगडऩे से तनाव और दूसरी बीमारियां हो सकती हंै।
योग-व्यायाम और ध्यान
बाहर जाना संभव नहीं है तो ïïघर में ही रोजाना ४०-५० मिनट योग-ध्यान या व्यायाम के लिए समय जरूर निकालें। ध्यान रखें कि इस समय ज्यादा हैवी वर्कआउट की जरूरत नहीं है। हल्का-फुल्का योग-व्यायाम से भी तन और मन स्वस्थ रहेगा।
समय पर नाश्ता और खाना लें
कई शोधों में स्पष्ट हो चुका है कि समय पर नाश्ता और खाना खाने से ही पोषक तत्व शरीर को अच्छे से लगते हैं। सुबह आठ बजे नाश्ता, दोपहर १२-एक बजे के बीच लंच और डिनर शाम को आठ बजे के आसपास कर लें। तला-भूना या हैवी डाइट से बचेंं। इससे पाचन सही रहेगा।
खुलकर हंसें
खुलकर हंसें और परिवार के दूसरे सदस्यों को भी हंसाएं। बोरियत के साथ तनाव भी दूर होगा। इससे दिमाग में कॉर्टिसोल और एंडोमॉर्फिन हार्मोन रिलीज होते हैं। ये कई बीमारियों से भी बचाते हैं। फैमिली मेंबर्स के साथ बैठें, कोई गेम खेलें और खुशहाल रहें।
शौक पूरे करें
ऐसा समय बहुत कम मिलता ही है। इसलिए अपने शौक को पूरा करें। डांस या पेंटिंग करें, गाने सुनें, किताबें पढ़़े, कविता या कहानियां लिखें। एक रिसर्च के अनुसार इन सबसे ब्लड प्रेशर कम, हार्ट रेट नॉर्मल और तनाव दूर होता है। याददाश्त भी बढ़ती है।
ज्यादा न सोचें
अधिक सोचने का दिमाग पर असर होता है। दिमागी परेशानी बढ़ती है। चिंता होने पर अकेले बैठने की जगह फैमिली मेंबर के साथ बैठकर बातें करें। ब”ाों की एक्टिविटी में खुद को शामिल कर लें। किचन में कुछ पका सकते हैं। इससे तन-मन दोनों स्वस्थ रहेगा।
मी टाइम का उपयोग करें
ऐसे कम ही लोग होंगे ज्िान्हें याद होगा कि उन्होंने अंतिम बाद कब बॉडी क्लीनजिंग, मसाज, हेयर ऑयलिंग आदि की थी। बॉडी केयर पर ध्यान दें। हल्का तेल लगाकर सुबह की धूप में बैठें। विटामिन डी मिलेगा। तनाव दूर होगा। हड्डियां और मांसपेशियां भी मजबूत होंगी।
इन बातों का ध्यान रखें
बेचैनी हो तो गहरी सांस लें। चाय-कॉफी पीने से बचें।
पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं।
रोजाना ७-८ घंटे की नींद लें।
दिन में भूलकर भी न सोएं।
नशा करते हैं तो छोडऩे का सबसे अच्छा समय हैं। कोशिश करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो