scriptजानें क्या है मसल फीवर, ऐसे होता इलाज | Know what is muscle fever | Patrika News

जानें क्या है मसल फीवर, ऐसे होता इलाज

locationजयपुरPublished: Aug 27, 2019 03:04:22 pm

Submitted by:

Jitendra Rangey

अधिक वर्कआउट करने, पैदल चलते समय या भारी सामान उठाने पर मांसपेशियों में ऐंठन आ जाती है जिससे दर्द होता है।

सावधानी बरतकर मांसपेशियों के दर्द को दूर कर सकते हैं

शरीर की मांसपेशियों में होने वाले दर्द को मसल फीवर muscle fever के नाम से भी जाना जाता है। इससे दिनचर्या के काम प्रभावित होते हैं। अधिक वर्कआउट करने, पैदल चलते समय या भारी सामान उठाने पर मांसपेशियों में ऐंठन आ जाती है जिससे दर्द होता है। मांसपेशियों पर दबाव के अलावा इस समस्या के कई अन्य कारण भी हो सकते हैं। समय पर इलाज लेना जरूरी है वर्ना तकलीफ बढ़ सकती है। कुछ सावधानी बरतकर मांसपेशियों के दर्द को दूर कर सकते हैं।
इन वजहों से होता दर्द
दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियां जारी रखने और रेगुलर एक्सरसाइज करने से मांसपेशियों में उचित खिंचाव होने के साथ इन्हें आराम भी मिलता रहता है। लेकिन जरूरत से ज्यादा कोई भी शारीरिक गतिविधि या एक्सरसाइज करने के दौरान मांसपेशियों पर पडऩे वाला दबाव अधिक हो जाता है। इस कारण इन्हें आराम नहीं मिल पाता और बार-बार खिंचाव होने से इनमें तनाव हो जाता है जो दर्द का कारण बनता है।
ये तरीके अपनाएं
पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। वर्कआउट से पहले वार्मअप करें ताकि शरीर लचीला बना रहे। बाहरी रूप से जैल या तेल से मसाज करें। सिकाई करें। ज्यादा तकलीफ हो तो एक्सपर्ट को दिखाएं।
मल्टीविटामिन लें
वर्कआउट के 30 मिनट बाद सेहतमंद नाश्ता लें। इस दौरान लैक्टिक एसिड और ऊर्जा के स्तर में कमी आ जाती है। इसके लिए मल्टीविटामिन वाला आहार लें। भोजन को दिनभर में 5-6 बार करके खाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो