scriptशरीर में छुपी है Coronavirus को खत्म करने की दवा, डॉक्टर ने किया खुलासा | Medicine to eliminate coronavirus is hidden in the body | Patrika News

शरीर में छुपी है Coronavirus को खत्म करने की दवा, डॉक्टर ने किया खुलासा

locationनई दिल्लीPublished: May 22, 2020 12:36:31 pm

Submitted by:

Ruchi Sharma

 
Highlights-कोविड-19 महामारी (Coronavirus Tips) ने हम सभी का फोकस शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने की ओर कर दिया है- इस पर हरियाणा आईजी डॉक्टर राजश्री सिंह ( IG Dr. Rajshree Singh) कहती हैं कि कोरोना वायरस (Coronavirus Vaccine in india) की कोई दवा अभी नहीं बनी है- जो भी करोना वायरस से ठीक हुए हैं वह सिर्फ अपनी इम्यूनिटी से ठीक होने की वजह से

शरीर में छुपी है Coronavirus को खत्म करने की दवा, डॉक्टर ने किया खुलासा

शरीर में छुपी है Coronavirus को खत्म करने की दवा, डॉक्टर ने किया खुलासा

नई दिल्ली. भारत में 31 मई से चौथा लॉकडाउन (Lockdown 4.0) शुरू हो चुका है। कोरोना वायरस ( coronavirus Outbreak) के तेज़ी से फैलने की वजह से सभी लोगों को स्वच्छता, सोशल डिस्टेंसिंग (Social distancing) , मास्क पहनना ( wearing masks) और कम से कम घरों से बाहर निकलने के निर्देश दिए गए हैं। इस वक्त दुनिया में इस ख़तरनाक वायरस (Coronavirus Update) का न तो कोई इलाज है और न ही वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) ।
ऐसे में कोविड-19 महामारी (Coronavirus Tips) ने हम सभी का फोकस शरीर की इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाने की ओर कर दिया है। इस पर हरियाणा आईजी डॉक्टर राजश्री सिंह ( IG Dr. Rajshree Singh) कहती हैं कि कोरोना वायरस (Coronavirus Vaccine in india) की कोई दवा अभी नहीं बनी है, जो भी करोना वायरस से ठीक हुए हैं वह सिर्फ अपनी इम्यूनिटी से ठीक होने की वजह से।
बहुत लोगों की ऐसी धारणा है कि वह बीमारी एक बार तो सबको ही होनी है जिसकी इम्यूनिटी अच्छी होगी वह बच जाएगा और जिसकी अच्छी नहीं होगी वह नहीं बचेगा। मतलब यह हुआ कि हमारे शरीर की इम्युनिटी ही कोरोना वायरस को मात दे सकता है। इसकी दवा हमारे शरीर में ही है। हम अपने शरीर के इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाकर इस महामारी को मात दे सकते हैं। फिट रहने के लिए रोज़ाना क्या खाएं इसका फैसला करना किसी चुनौती से कम नहीं है। तो आज हम बता रहे हैं कि कोरोना वायरस के चलते और कैसे अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ-साथ फिट भी रह सकते हैं।
* इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी है कि अच्छी नींद ली जाए। बच्चे की इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि वो रोजाना पूरी नींद ले। रात में देर तक जागने से हमारी इम्यूनिटी लॉस होने लगती है। बच्चों को कम से कम 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए।
* ज्यादातर बीमारियां खानपान की वजह से पैदा होती हैं। अगर आपका खानपान ठीक नहीं है तो भी आपकी इम्यूनिटी कम होने लगती है और आप जल्द ही बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। अगर आपका बच्चा बाहर का खाना, जंक फूड्स, पैकेटबंद चीजें, मीठी चीजें, प्रॉसेस्ड फूड्स आदि बहुत अधिक खाता है, तो जाहिर तौर पर उसकी इम्यूनिटी कम होने लगती है।
* आपने डॉक्टर्स से सुना होगा कि हमें कुछ भी खाने से पहले हाथ धोने चाहिए। खासकर बच्चों को कोई भी चीज हाथ धोकर ही खानी चाहिए। हाथों के जरिए सारे वायरस और बैक्टीरिया बच्चों के शरीर में हाथों के जरिए ही पहुंचते हैं। इनसे बचने के लिए अपने बच्चे में ये आदत डलवाएं कि वो खाना खाने से पहले हाथ धोएं।

* तनाव इंसान को अंदर से खोखला कर देता है। लोग पढ़ने या किसी अन्य काम के लिए बच्चों को डांटकर समझाते हैं, ऐसे में बच्चें तनाव का शिकार हो सकते हैं। बच्चों को तनाव मुक्त रखने से उनकी इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है।
* इसके साथ ही खरबूज पुदीना का जूस पीना चाहिए। खरबूज में विटामिन ‘ए’ तत्व पाया जाता है, जो आंखों के लिए काफी अच्छा होता है। पुदीना भी कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। पुदीना से पेट में ठंडक रहती है और पाचन तंत्र ठीक होता है। खरबूज और पुदीना का जूस पीने से भी शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। खरबूजा और पुदीने के पत्ते, चीनी और नमक डालकर अच्छे से मिक्सर में पीस लें। इसके बाद इसमें एक या दो गिलास पानी डालकर छान लें। इसे फ्रिज में ठंडा होने तक रख दें।
* गाजर में विटामिन ‘ए’ काफी मात्रा में पाया जाता है। अदरक में भी कई विटामिन के साथ कॉपर और मैंगनीज तत्व पाए जाते हैं। इस प्रकार गाजर और अदरक दोनों के मिश्रण से शरीर में कई प्रकार के पोषक तत्वों की कमियां दूर हो जाती हैं। इससे भी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है और यह जूस बहुत सी बीमारियों को दूर करने में भी मदद करता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो