BUBONIC PLAGUE :कोरोना के बाद अब ब्यूबोनिक प्लेग, जानिए कैसे फैलता है

उत्तरी चीन में अब ब्यूबोनिक प्लेग नाम की नई बीमारी ने दस्तक दी है (In North China, a new disease named bubonic plague has knocked)

By: pushpesh

Updated: 07 Jul 2020, 01:14 AM IST

जयपुर. चीन के वुहान से निकला कोरोना वायरस के प्रकोप से पूरी दुनिया जूझ रही है। दुनिया में एक करोड़ से ज्यादा संक्रमित और पांच लाख से ज्यादा मौतें अब तक कोरोनावायरस से हो चुकी हैं। भारत में कोरोना से संक्रमितों का आंकड़ा सात लाख पार कर गया है। कोरोना के बाद अब उत्तरी चीन में अब ब्यूबोनिक प्लेग नाम की नई बीमारी ने दस्तक दी है। इस प्लेग से अभी एक रोगी संक्रमित पाया गया है। चीन के सरकारी अखबार पीपल्स डेली के मुताबिक आंतरिक मंगोलियाई स्वायत्त क्षेत्र, बयन्नुर शहर में ब्यूबोनिक प्लेग को लेकर रविवार को एक चेतावनी जारी की गई, जिसके एक दिन बाद अस्पताल ने संदिग्ध ब्यूबोनिक प्लेग का मामला दर्ज किया। बयन्नुर में ब्यूबोनिक प्लेग की रोकथाम और नियंत्रण के लिए लेवल थ्री की चेतावनी जारी की गई है।

ऐसे फैलता है ब्यूबोनिक प्लेग (The bubonic plague spreads like this)
यह बीमारी पिस्सू के काटने से फैलती है जो चूहों, खरगोशों और गिलहरियों जैसे संक्रमित जीवों पर भोजन के लिए निर्भर करता है। चीन में प्लेग के मामले असामान्य नहीं हैं, लेकिन इसका प्रकोप अब यहां लगातार बढ़ता जा रहा है। 2009 से 2018 तक चीन में प्लेग के 26 मामले सामने आए हैं। इस दौरान यहां 11 लोगों की मौत हुई है।

ऐसे समझें ब्यूबोनिक को
प्लेग के दो मुख्य रूप हैं- ब्यूबोनिक और न्यूमोनिक। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, ब्यूबोनिक प्लेग एक दुर्लभ बीमारी है। इससे पहले वर्ष 2010 से 2015 तक दुनिया भर में 3,248 मामले सामने आए थे, जिनमें 584 लोगों की जान गई थीं। ज्यादातर मामले लोकतांत्रिक गणराज्य कांगो, मेडागास्कर और पेरू में सामने आए।

ये हैं ब्यूबोनिक प्लेग के लक्षण (symptoms of bubonic plague)
डब्ल्यूएचओ के अनुसार, ब्यूबोनिक प्लेग के लक्षणों में अचानक बुखार आना, ठंड लगना, सिर और शरीर में दर्द और कमजोरी, उल्टी और मतली जैसे लक्षण शामिल हैं।

मार्च में हंता ने भी डराया
कोरोनावायरस के बाद मार्च में चीन से नए वायरस का पता चला, इसे हंता वायरस का नाम दिया गया। चूहों से फैलने वाले इस वायरस की चपेट में आकर चीन के दक्षिण पश्चिमी राज्य युन्नान में एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जबकि कई लोगों के इससे संक्रमित होने की आशंका जताई गई थी। फिलहाल उसके बाद इसके अधिक मामले सामने नहीं आए। यह वायरस फेफेड़ों पर हमला करता है। पेटागोनिया में जनवरी 2019 में हंता वायरस के कारण नौ लोगों की मौत हो गई थी।

Corona virus कोरोना वायरस
pushpesh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned