scriptHealth Tips: भूल कर भी वाक करते समय न करें ये गलतियां, सेहत को हो सकते हैं कई सारे नुकसान | tips to Walk Properly with Good Posture and Correct Technique | Patrika News
स्वास्थ्य

Health Tips: भूल कर भी वाक करते समय न करें ये गलतियां, सेहत को हो सकते हैं कई सारे नुकसान

Health Tips: शरीर को स्वस्थ बना के रखना चाहते हैं और बीमारियों से दूर रखना चाहते हैं तो रोजाना वाक करना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक हो सकता है, लेकिन इसी के साथ वाकिंग टिप्स के बारे में भी आपको जरूर जानना चाहिए।
 

नई दिल्लीMay 20, 2022 / 04:36 pm

Neelam Chouhan

भूल कर भी वाक करते समय न करें ये गलतियां, सेहत को हो सकते हैं कई सारे नुकसान

tips to Walk Properly with Good Posture and Correct Technique

Health Tips: रोजाना वॉक करना सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक माना जाता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स भी इस बात को मानते हैं कि रोजाना के वॉक से स्वास्थ्य से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं दूर हो जाती हैं। वहीं ये हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जैसे कई गंभीर बीमारियों के खतरे को भी दो गुना कम कर देता है। वाक करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा भी कम हो जाता है, लेकिन क्या आपको पता है इसके लिए आपको कुछ टिप्स को फॉलो करने कि जरूरत होती है क्योंकि यदि आप गलत तरीकों से वॉक करते हैं तो इससे न केवल पोस्चर खराब होता है, बल्कि स्वास्थ्य को भी कई सारी समस्याएं झेलनी पड़ सकती हैं। इसलिए जानिए वॉक करते समय कौन-कौन से टिप्स को अपना सकते हैं।
वॉक का सही तरीका क्या होना चाहिए
बहुत से लोगों को वॉक करने का सही तरीका नहीं मालूम होता है, जिसकी वजह से स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याएं हो सकती है, इससे सेहत को कई सारे नुकसान पहुँचता है। इसलिए जानिए वॉक करने के इन तरीकों के बारे में और जानिए कि कैसे सही तरीके से वॉक करना चाहिए।
हांथों को बांधकर कभी भी वॉक पर न जाएं
वॉक करते समय कभी भी हांथों को एक-साथ नहीं बांधना चाहिए, हांथों को फ्री रहने दें, फिर ही वॉक करें, इससे आपको वॉक करने का पूरा फायदा मिलेगा। ऐसा करने से कंधो से जुड़ी समस्याएं भी दूर हो जाएंगी।
 
वॉक करते समय कोशिश करें कि आपकी पीठ हमेसा सीधी रहे, क्योंकि यदि झुककर बैठेंगें तो इससे पोस्चर बहुत ही ज्यादा खराब हो जाएगा, इसलिए वॉक करते समय पीठ को सीधा रख के चलने कि पूरी कोशिश करें।

रोजाना वॉक करने से जानिए शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलते हैं

गठिया की समस्या हो जाती है दूर
अनियमित जीवनशैली के कारण गठिया की समस्या होना बहुत ही ज्यादा आम बात है, इस समस्या को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना वॉक करना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। गठिया की बीमारी होने पर हड्डियां कमजोर होने लग जाती है, जिससे गठिया की बीमारी का खतरा बहुत ही ज्यादा बढ़ जाता है। इस वजह से हड्डियों में बहुत ही ज्यादा दर्द होता है, हड्डियों में से जुड़ी समस्यायों को दूर करने के लिए रोजाना के वॉक पर जरूर जाएँ।

यह भी पढ़ें: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी चेतावनी की लगातार घंटों तक करते हैं ये काम तो बढ़ सकता है हार्ट अटैक का खतरा,जानिए
डायबिटीज की समस्या को करता है नियंत्रण
डायबिटीज की बीमारी अक्सर अनियमित लाइफस्टाइल के कारण होती है, इस समस्या को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना वॉक करना सेहत को फायदा पंहुचा सकता है। रोजाना वॉक पर जाने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा दो गुना कम हो जाता है। इसलिए सुबह तो सैर करें हीं, वहीं शाम को भी वॉक पर जरूर जाएँ।

यह भी पढ़ें: भिंडी खाने के बाद कभीं करें इन चीज़ों का सेवन, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान


हार्ट से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं दूर
हार्ट से जुड़ी समस्यायों को दूर करना चाहते हैं तो रोजाना वॉक में जरूर जाना चाहिए, नियमित रूप से सैर से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। हार्ट अटैक और हार्ट फेलियर जैसी कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

यह भी पढ़ें: किडनी से जुड़ी इन समस्यायों को कभी न करें नजरअंदाज, बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, जानिए
वेट लॉस में करता है मदद
वजन कम करने कि सोंच रहे हैं तो रोजाना वॉक आपको जरूर करना चाहिए, रोजाना वॉक करने से बेली फैट की समस्या दूर हो जाती है, वहीं ये इम्युनिटी को भी दूर बनाता है, इसलिए सुबह के मॉर्निंग वॉक में जरूर जाएँ।

यह भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को जरूर पता होनी चाहिए ये 5 खास बातें, जानिए
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

 

Home / Health / Health Tips: भूल कर भी वाक करते समय न करें ये गलतियां, सेहत को हो सकते हैं कई सारे नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो