scriptत्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिये रोज सुबह करें ठंड़े पानी का उपयोग, मिलेंगे कई फायदे | Use of cold water to remove skin problems | Patrika News

त्वचा की समस्याओं को दूर करने के लिये रोज सुबह करें ठंड़े पानी का उपयोग, मिलेंगे कई फायदे

locationनई दिल्लीPublished: Dec 27, 2020 03:38:34 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

स्किन के लिए फायदेमंद ठंडा पानी
· ठंडा पानी चेहरे पर लाता है चमक

skin problems

skin problems

नई दिल्ली। सर्दियों में त्वचा पर रूखापन काफी आता है। यदि आप त्वचा की स्कीन के रूखे पन से बचाना चाहते है तो त्वचा को साफ करने के लिए आप गर्म पानी की जगह ठंडे पानी का उपयोग करना चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि सुबह उठने पर चेहरे पर हल्की सूजन दिखाई देती है। कभी-कभी चेहरे पर लाल छोटे-छोटे दाने नजर आने लगते हैं। कभी कभी तनाव, या नींद पूरी ना होने से भी ये फुंसियां हो सकती हैं। लेकिन यदि आप अपनी स्कीन के पूरी तरह से स्वस्थ रखना चाहते है तो रोज सुबह ठंडे पानी से चेहरे को धोए। सुबह-सुबह चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे आपको स्किन की कई तरह की समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। आइए जानते हैं कि ठंडे पानी से चेहरा धोने के क्या फायदे होते हैं।

चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं

चेहरे पर आ रही सूजन को खत्म करने के लिए आइस क्यूब का उपयोग काफी अच्छा उपचार माना जाता है ठीक उसी तरह ठंडे पानी से चेहरा धोना भी एक अच्छा टिप्स माना जाता है। ठंडे पानी से चेहरा धोने से त्वचा को जवां बनाती हैं। और चेहरे की झुर्रियां पड़ने की संभावना कम बनी रहती है।

चेहरे पर चमक आती है

चेहरे को ठंडे पानी से धोने से त्वचा बिल्कुल साफ सुधरी हो जाती है। इससे आपको फ्रेश महसूस होगा। ब्लड सर्कुलेशन तेज होता है जिससे चेहरे पर चमक आती है।

चेहरे के रोम छिद्र बंद होते हैं

ठंडे पानी से चेहरा धोने से खुले रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। गर्म पानी से अपना चेहरा धोने के बाद, उन छिद्रों को बंद करने के लिए उस पर थोड़ा ठंडा पानी छिड़कें। आंखों में ठंडे पानी के छींटे डालने से भी त्वचा को ठंडेपन का एहसास होता है।

त्वचा में आती है कसावट

ठंडा पानी से चेहरा धोने से यह सूर्य की किरणों के हानिकारक प्रभावों से छुटकारा दिलाता है। चेहरा में कसावट आती है।ये धूप में खुलने वाले रोमछिद्रों को भी कम करता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो