जारी है 'Mission: Impossible' का किस्सा, 7वें पार्ट की रिलीज से पहले आठवें पार्ट की तैयारी शुरू

By: पवन राणा
| Updated: 21 Jul 2020, 12:02 AM IST
जारी है 'Mission: Impossible' का किस्सा, 7वें पार्ट की रिलीज से पहले आठवें पार्ट की तैयारी शुरू
जारी है 'मिशन : इम्पॉसिबल' का किस्सा, 7वें पार्ट की रिलीज से पहले आठवें पार्ट की तैयारी शुरू

हॉलीवुड में 'मिशन : इम्पॉसिबल' (1996) ( Mission: Impossible Movie ) से एक और फुर्तीले जासूस ईथन हंट का उदय हुआ। वहां के सुपर सितारे टॉम क्रूज ( Tom Cruise ) इस किरदार में ऐसे उतरे कि 24 साल बाद भी बाहर नहीं आ पाए हैं। इस फिल्म के छह भाग अब तक बन चुके हैं और सातवां तैयार हो रहा है।

-दिनेश ठाकुर
जासूसी किस्सों की किताबें हर भाषा में खूब छपती हैं और धड़ल्ले से बिकती हैं। हर भाषा के कुछ खास जासूसी किरदार हैं, जिनके कारनामों के लोग दीवाने हैं। शरलॉक होम्स दुनियाभर में सबसे ज्यादा लोकप्रिय जासूस है। ब्रिटिश लेखक सर आर्थर कॉनन डॉयल ने अपनी 1887 की एक किताब में पहली बार इस किरदार को पेश किया था। डॉयल तो 1930 में दुनिया से कूच कर गए, शरलॉक होम्स उनके बाद भी कभी विलायती टीवी सीरीज तो कभी हॉलीवुड की फिल्मों में जुर्म की गुत्थियां सुलझाता नजर आया। इस तेज-तर्रार जासूस के बारे में मशहूर है कि एक कोरा कागज हाथ लगने पर भी वह किसी हत्या, बड़ी चोरी या गहरी साजिश से जुड़े लोगों का कच्चा चिट्ठा खोल देता है। हॉलीवुड की 'द वुमैन इन ग्रीन', 'होम्स एंड वाटसन', 'ए गेम ऑफ शैडोज' और 'द एडवेंचर्स ऑफ शरलॉक होम्स' सरीखी कई फिल्मों में उसके कारनामे बढ़ा-चढ़ाकर दिखाए गए।

शरलॉक होम्स की तर्ज पर भारत में भी कई जासूसी किरदार सामने आए। गणेश घोटे नाम का ऐसा पहला भारतीय किरदार ब्रिटिश लेखक हैरी कीटिंग ने अपने उपन्यास 'द परफेक्ट मर्डर' (1964) में रचा, जो मुम्बई पुलिस का इंस्पेक्टर है और शरलॉक होम्स की तरह जुर्म की गुत्थियां सुलझाने में माहिर है। हैरी कीटिंग ने इस किरदार पर 26 उपन्यास लिखे। जासूसी किताबें रस लेकर पढऩे वालों के बीच गणेश घोटे की लोकप्रियता को देखते हुए 1988 में 'द परफेक्ट मर्डर' नाम की फिल्म बनाई गई, जिसमें नसीरुद्दीन शाह ने यह किरदार अदा किया। फिल्मकार सत्यजित रे के बांग्ला उपन्यास और कहानियों ने दुनिया को फेलूदा नाम का जासूस दिया। काका बाबू, ब्योमकेश बक्शी, करमचंद जासूस (जो गाजर खाते-खाते मामले सुलझाता है) वगैरह भी किताबों से निकले लोकप्रिय भारतीय जासूस हैं।

हॉलीवुड में 'मिशन : इम्पॉसिबल' (1996) ( Mission: Impossible Movie ) से एक और फुर्तीले जासूस ईथन हंट का उदय हुआ। वहां के सुपर सितारे टॉम क्रूज ( Tom Cruise ) इस किरदार में ऐसे उतरे कि 24 साल बाद भी बाहर नहीं आ पाए हैं। इस फिल्म के छह भाग अब तक बन चुके हैं और सातवां तैयार हो रहा है। ईथन हंट अमरीका की मिशन इम्पॉसिबल फोर्स (आईएमएफ) का एजेंट है, जो खतरों से खेलता है, दुश्मनों की हड्डी-पसली तोड़ता है और उनकी साजिशों को नाकाम कर देता है। 'मिशन : इम्पॉसिबल 7' अगले साल सिनेमाघरों में पहुंचेगी, लेकिन इससे पहले इसके आठवें भाग पर काम शुरू हो जाएगा। ईथन हंट शायद जेम्स बॉण्ड का रेकॉर्ड तोडऩे के मिशन पर है।