script

शुगर के लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल तो अंजीर के पत्तों को करें डाइट में शामिल, जानिए अन्य घरेलू उपायों के बारे में भी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 06, 2021 03:47:56 pm

Submitted by:

Neelam Chouhan

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल रखना जरूरी होता है, वरना इससे सेहत को अनेकों नुकसान पहुंच सकते हैं। आमतौर पर शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखने के लिए लोगों को अनेकों दवाइयों का सहारा लेना पड़ता है। लेकिन आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।

शुगर के लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल तो अंजीर के पत्तों को करें डाइट में शामिल, जानिए अन्य घरेलू उपायों के बारे में भी

anjeer leaves are helpful in controlling diabetes

नई दिल्ली। आपको बताते चलें कि डायबिटीज का कोई भी परमानेंट इलाज नहीं है, इस बीमारी में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने के लिए लोगों को रोजाना इन्सुलिन और दवाइयों का सेवन करना पड़ता है। वहीं यदि आप लाइफस्टाइल में सुधार लेकर आते हैं तो डायबिटीज जैसी बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है। जैसे कि डाइट को प्रॉपर खाना, खाने में तेल-नमक वाले फूड्स का सेवन न करना , रोजाना एक्सरसाइज करना आदि। ये सारी चीजें ऐसी हैं जिनको आप फॉलो करते हैं तो डायबिटीज कि बीमारी को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही साथ हम आज हम आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताएंगें जो शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में करने में मदद कर सकते हैं।
शुगर के लेवल को करना चाहते हैं कंट्रोल तो अंजीर के पत्तों को करें डाइट में शामिल, जानिए अन्य घरेलू उपायों के बारे में भी
खाली पेट करें अंजीर के पत्तों का सेवन
अंजीर के पत्तों का सेवन इन्सुलिन की सवेंदनशील को सुधारने में मदद करता है।डायबिटीज जैसी बीमारी से काबू पाने के लिए आप रोजाना सुबह तीन से चार अंजीर का पत्तों का सेवन कर सकते हैं। आप अंजीर के पत्तियों को पानी में उबालकर इसका सेवन कर सकते हैं। अंजीर के फल की बात करें तो ये भी डायबिटीज से ग्रसित व्यक्तियों को फायदा पहुँचाने का काम करता है। अंजीर के पत्तों में एंटी डायबिटिक जैसे तत्व होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मददगार साबित होते हैं इसलिए खाली पेट अंजीर के पत्तों का सेवन डायबिटीज के मरीजों को फायदा पहुँचाने का काम कर सकता है।
सहजन के पत्तियों का रस
सहजन का रोजाना सेवन सेहत के लिया बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। सहजन के फायदे की बात करें तो इसमें मैग्नीशियम, प्रोटीन, विटामिन बी, आयरन, प्रोटीन, पोटाशियम जैसे अनेकों तत्व होते हैं।इनका सेवन सेहत के लिया बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए सहजन की पत्तियां काफी हद तक लाभदायक हो सकती हैं। यदि आप रोज सहजन के रस को निकालकर पियेंगें तो इससे शुगर का लेवल कंट्रोल में रहेगा। वहीं इससे सेहत को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा। इसलिए इसके पत्तियों को डाइट में जरूर शामिल करें। ये डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है।
यह भी पढ़ें: सिर्फ चीनी ही नहीं इन चीजों के सेवन से भी बढ़ता है शुगर लेवल

जामुन के बीजों का पाउडर
जामुन के बीज का सेवन ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में कारगर साबित हो सकते हैं। जामुन खाने में तो अच्छे होते हैं वहीं सेहत को भी अनेकों लाभ पहुँचाते हैं। जामुन के फायदों की बात करें तो इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। जामुन का सेवन करने के लिए आप सबसे पहले जामुन को अच्छे से धो कर सुखा लें। और इसके बाद अच्छे से इसके पाउडर को तैयार करें। इसके पाउडर को सुबह-सुबह गर्म पानी के साथ सेवन कर सकते हैं।ये डायबिटीज की बीमारी को कम करेगा। साथ ही साथ पेट की सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होगा।
ग्रीन टी का सेवन
ग्रीन टी का सेवन सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता है। ग्रीन टी के सेवन से ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है वहीं इसके सेवन से मोटापा भी कम हो सकता है। ग्रीन टी का सेवन आप रोज सुबह और शाम कर सकते हैं। इससे ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है। इसलिए रोज सुबह इसे पिएं। ज्यादातर भारतीय घरों में दूध से बनी चाय पीने का प्रचलन है। जो सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करती है।लेकिन उसकी जगह यदि आप ग्रीन टी को पीते हैं तो ये सेहत को फायदा पहुंचा सकता है। इसलिए इसे जरूर पियें।

ट्रेंडिंग वीडियो