scriptHome Remedies: क्या आपके भी हाथों में मिर्च काटने के बाद होती है जलन, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत | Home Remedies for hands burning after cutting chilli | Patrika News

Home Remedies: क्या आपके भी हाथों में मिर्च काटने के बाद होती है जलन, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 26, 2022 02:59:49 pm

Submitted by:

Roshni Jaiswal

Home Remedies: मिर्च काटने के बाद अक्सर ज्यादातर लोगों की हाथ में जलन होती है। कभी-कभी मिर्च वाली हाथों से शरीर के अंगों को छू देते हैं और फिर हाथों के साथ उस जगह पर भी जलन होने लगती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय आपको इस समस्या से राहत दिला सकते हैं।

Home Remedies: क्या आपके भी हाथों में मिर्च काटने के बाद होती है जलन, तो ये घरेलू उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

Home Remedies for hands burning after cutting chilli

Home Remedies: खाना बनाने में हम हरी मिर्च का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अक्सर मिर्च में काटने के बाद ज्यादातर लोगों की हाथ में जलन होने की समस्या होने लगती है। यह जलन कभी इतनी तेजी से होती है कि समझ नहीं आता इससे राहत कैसे पाए। जलन की वजह से कई बार स्किन लाल हो जाती हैं। इसके अलावा, गलती से मिर्च वाली हाथों से शरीर के अंगों को छू देते हैं तो हाथों के साथ उस जगह पर भी जलन होने लगती है। ऐसे में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय आपको इस समस्या से राहत दिला सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में
जलन से राहत पाने के घरेलू उपाय

दही या दूध
मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली जलन को दूर करने में दही या दूध का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए दही से अपने हाथों कि कुछ देर तक मसाज करें या फिर ठंडे दूध में कुछ देर तक अपने हाथों को डुबोकर रखें। ऐसा करने से हाथों की जलन से तुरंत राहत मिलेगी।
यह भी पढ़े: केवल अल्कोहल ही नहीं ये फूड्स भी लिवर को पहुंचाते हैं नुकसान, खाने से पहले जानें इनके के बारे में
ठंडा तेल
मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली जलन को दूर करने में ठंडा तेल का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए ठंडे तेल से अपने हाथों कि कुछ देर तक मसाज करें। ऐसा करने से हाथों की जलन से तुरंत राहत मिलेगी।
शहद
मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली जलन को दूर करने में शहद का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए शहद को अपनी हाथों में अच्छी तरह लगाएं। ऐसा करने से हाथों की जलन से तुरंत राहत मिलेगी।
यह भी पढ़े: अंगूर ही नहीं इसके बीज के तेल के भी हैं कई फायदे, सेहत और स्किन के लिए होता है फायदेमंद
आइस क्यूब
मिर्च काटने के बाद हाथों में होने वाली जलन को दूर करने में आइस क्यूब का इस्तेमाल करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए हाथों पर आइस क्यूब लगाएं। ऐसा करने से हाथों की जलन से तुरंत राहत मिलेगी।
डिस्क्लेमर- आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल सामान्य जानकारी प्रदान करते हैं। इन्हें आजमाने से पहले किसी विशेषज्ञ अथवा चिकित्सक से सलाह जरूर लें। ‘पत्रिका’ इसके लिए उत्तरदायी नहीं है।

ट्रेंडिंग वीडियो