scriptHome Remedies for Pneumonia: निमोनिया से जल्द राहत पाने के लिए करें ये घरेलू उपचार | home remedies to get relief from pneumonia | Patrika News
घरेलू और प्राकृतिक उपचार

Home Remedies for Pneumonia: निमोनिया से जल्द राहत पाने के लिए करें ये घरेलू उपचार

Home Remedies for Pneumonia: निमोनिया एक गंभीर बीमारी है जिससे हर साल कई लोगों की मौत हो जाती है। इस रोग में फेफड़ों में सूजन आ जाती है। फेफड़ों में पानी भर जाता है। यह बीमारी बैक्टीरिया के संक्रमण से होती है। छोटे बच्चों को अक्सर यह बीमारी हो जाती है। हालांकि कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से निमोनिया के खतरे से बच सकते हैं।

नई दिल्लीNov 13, 2021 / 02:26 pm

Roshni Jaiswal

Home Remedies for Pneumonia: निमोनिया से जल्द राहत पाने के लिए करें ये घरेलू उपचार

home remedies to get relief from pneumonia

नई दिल्ली। Home Remedies for Pneumonia: निमोनिया एक गंभीर बीमारी है। इस रोग में फेफड़ों में सूजन आ जाती है। फेफड़ों में पानी भर जाता है। सही समय पर लक्षणों की पहचान कर उपचार शुरू नहीं करने पर यह बीमारी गंभीर रूप ले सकती है। यह दो वर्ष की आयु से कम बच्चों के लिए और 65 वर्ष की आयु के लोगों के लिए खास तौर पर बेहद खतरनाक हो सकता है। यह बीमारी बैक्टीरिया के संक्रमण से होती है। निमोनिया एक संक्रामक बीमारी है जो खांसने, छींकने, छूने और यहां तक की सांस के जरिए भी फैलती है। छोटे बच्चों को अक्सर यह बीमारी हो जाती है। निमोनिया वैसे तो एक जानलेवा बीमारी है लेकिन समय रहते इससे बचा जा सकता है और इसका इलाज घर पर ही ऐंटिबायॉटिक के इस्तेमाल से हो सकता है। लेकिन अगर आपके लक्षण बहुत ज्यादा गंभीर होने लगें तो जल्द से जल्द अपने डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

निमोनिया से राहत पाने के घरेलू उपाय

लहसुन :

इसके एंटीमाइक्रोबियल गुण वायरस, बैक्टीरिया और फफूंद से लड़ने का काम करते हैं। यह शरीर के तापमान को कम कर देता है और छाती और फेफड़ों से कफ बाहर निकालने के लिए अच्छा काम करता है। दूध, पानी और लहसुन का उबला हुआ घोल पीएं या स्थिति का इलाज करने के लिए रोजाना तीन बार नींबू का रस,शहद और लहसुन मिलाकर लें।
यह भी पढ़े: बवासीर से राहत पाने के लिए आजमाएं घरेलू उपचार

हल्दी :

इस रोग से राहत दिलाने में घरेलू उपचार के तौर पर हल्दी अहम भूमिका निभा सकती है क्योंकि यह कर्क्यूमिन नामक एक खास पोषक तत्व से समृद्ध होती है और कर्क्यूमिन अपने एंटी इंफ्लेमेटरी, इम्यूनोमॉड्यूलेटरी और एंटीबायोटिक गुण के बल पर निमोनिया से होने वाले फेफड़ों के संक्रमण पर प्रभावी असर दिखा सकता है। इसके लिए एक गिलास हल्के गर्म दूध में हल्दी को मिलाएं और धीरे-धीरे इसका सेवन करें। ऐसा नियमित तौर पर रात को सोने से पहले करें।

अदरक :

सर्दियों में अदरक का इस्तेमाल करने से काफी फायदा होता है। न्यूमोनिया हो जाने पर मरीज को गर्म पानी में अदरक के टुकड़े डाल कर पिलाना चाहिए। चाहें तो गर्म पानी में अदरक का रस मिला कर भी मरीज को पिला सकते हैं। यह संक्रमण को कम करता है और इसके सेवन से बुखार जल्दी दूर होता है।

मेथी :

मेथी एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करके जुकाम, खांसी, सांस की तकलीफ, ब्रोन्कियल और गले में खराश जैसे निमोनिया के लक्षणों पर प्रभावी रूप से काम कर सकती है। इसके उपयोग के लिए एक कप पानी में एक चम्मच मेथी के बीजों को 10 मिनट तक उबालें। इसके बाद स्वाद के लिए शहद मिलाकर इस मिश्रण का चाय की तरह सेवन करें।
यह भी पढ़े: अगर आप भी नसों के दर्द से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपचार

शहद :

शहद में मौजूद कंपाउंड्स में ऐंटिबैक्टिरियल, ऐंटिफंगल और ऐंटिऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी होती है जिससे निमोनिया से होने वाले कफ और कोल्ड में आराम मिलता है। 1/4 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच शहद मिलाकर हर रोज पीने से निमोनिया में आराम मिल सकता है।

Home / Health / Home And Natural Remedies / Home Remedies for Pneumonia: निमोनिया से जल्द राहत पाने के लिए करें ये घरेलू उपचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो