Skin Care Tips: चेहरे के ओपन पोर्स से आपको छुटकारा दिलाएगा ये 5 घरेलू उपाय

Tips to Reduce Open Pores: लोगों के चेहरे पर ओपन पोर्स यानी रोमछिद्र होना बहुत ही आम समस्‍या है। त्वचा के ओपन पोर्स में गंदगी, ऑयल जमने की वजह से पिंपल्स और एक्ने की समस्या बढ़ जाती है।

नई दिल्ली। हमारे चेहरे की त्‍वचा पर छोटे छोटे पोर्स होते हैं जो स्‍किन को सांस लेने में मदद करते हैं। लेकिन जब यही छोटे-छोटे पोर्स ज्यादा बड़े हो जाते हैं तो यह कई प्रकार के समस्यों को पैदा कर सकते हैं। लोगों के चेहरे पर ओपन पोर्स यानी रोमछिद्र होना बहुत ही आम समस्‍या है। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग अपने चेहरे पर तरह-तरह की क्रीम का इस्तेमाल करते हैं मगर इससे आपके त्वचा पर कोई खास असर नहीं होता है। हमेशा के लिए ओपन पोर्स से मुक्‍ति पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों का मदद ले सकते हैं। त्वचा के ओपन पोर्स में गंदगी, ऑयल जमने की वजह से पिंपल्स और एक्ने की समस्या बढ़ जाती है। इन ओपन पोर्स की समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं जो आपको स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है। आइए ओपन पोर्स से छुटकारा पाने के उपायों के बारे में जानते हैं।

दही से करें ओपन पोर्स को कंट्रोल

दही में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ना सिर्फ सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि स्किन के लिए भी बेहद लाभदायक है। दही से बनें फेस पैक लगाने से स्किन से डेड सेल्स हटते हैं, इसके अलावा इसके इस्तेमाल से ओपन पोर्स की समस्या भी दूर होती है। इसके लिए आप दही के पेस्ट को चेहरे पर लगाकर इसे 15 मिनट तक रहने दें। पेस्ट अच्छी तरह सूख जाने के बाद फेस को अच्छे तरह से धो लें। इससे चेहरे पर ओपन पोर्स कंट्रोल में रहेगा।

यह भी पढ़ें: हमेशा जवान दिखने के लिए अपने डायट में शमिल करें ये 5 सुपरफूड

टमाटर का रस

टमाटर को अच्छे तरह से पीसकर इसका रस निकाल लें और इसमें थोड़ा निंबू डाल दें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सूख जाने के बाद चेहरे को धो लें। यह आपकी स्किन पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल कम करता है और आपके चेहरे पर ओपन पोर्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण से मुहांसों और स्किन टैनिंग की समस्या दूर होती है। इसके अलावा यह त्वचा को साफ और कोमल बनाता है।

अंडे का सफेद हिस्‍सा

अंडे के सफेद हिस्से से स्किन में निखार आती है और साथ ही ऑइल भी कंट्रोल होता है। नींबू में विटमिन सी पाया जाता है जो आपके त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अंडे के सफेद हिस्से और निंबू की मदद से चेहरे पर मौजूद ओपन पोर्स से आपको छुटकारा मिल सकता है। इसके लिए आप अंडे का सफेद हिस्‍सा एक कटोरी में निकालें और इसमें थोड़ा सा नींबू के रस मिला दें। इसके बाद इसे पूरे चेहरे पर लगा लें और 15 मिनट तक छोड़ दें। सूख जाने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

मुल्तानी मिट्टी

मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है। यह आपके त्वचा के लिए एक नेचुरल टोनर की तरह काम करता है। इसी वजह से इसे चेहरे पर मौजूद ओपन पोर्स से निजात पाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। मुल्तानी मिट्टी में थोड़ा पानी मिलाकर इसे थोड़ा चिपचिपा पेस्ट बना लें इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद फेस को ठंडे पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे पर मौजूद पोर्स धीरे-धीरे कम हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें: सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है फिश ऑयल, जानें सेवन करने का तरीका

खीरे का रस

खीरा एक प्रकार का नेचुरल ऐस्ट्रिजेंट है और इसे ओपन पोर्स बंद होते हैं। इसके अलावा इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो त्वचा को हमेशा स्वस्थ रखने में आपकी मदद करते हैं। खीरे के रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिला कर इसे चेहरे पर लगाएं। यह ओपन पोर्स को प्रभावशाली तरीके से कम करता है।

Dheeraj Singh Rana
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned