scriptइन भूरे रंग के बारीक दानों में छिपे हैं सेहत के कई राज, माइग्रेन से लेकर दाद की समस्या में दिलाए राहत | Surprising Benefits of Mustard Seeds For Health In Hindi | Patrika News

इन भूरे रंग के बारीक दानों में छिपे हैं सेहत के कई राज, माइग्रेन से लेकर दाद की समस्या में दिलाए राहत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 06, 2022 09:59:52 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

माइग्रेन या सिर दर्द से आराम दिलाने में राई के दानों के फायदे देखे जा सकते हैं। क्योंकि राई के दानों में मैग्नीशियम मौजूद होता है, जो आपके नर्वस सिस्टम को आराम पहुंचाता है।

rai ke daane, rai ke dane ke fayde, mustard seeds benefits, health benefits of mustard seeds, राई या सरसों के दाने, sarso ke daane,

इन भूरे रंग के बारीक दानों में छिपे हैं सेहत के कई राज, माइग्रेन से लेकर दाद की समस्या में दिलाए राहत

आपने सांभर, ढोकला, अचार, दाल और नारियल चटनी जैसे व्यंजनों में बारीक भूरे रंग के दाने तो जरूर देखे होंगे। इन बारीक दानों को राई या सरसों के दाने कहा जाता है। राई का तड़का किसी व्यंजन में लगते ही उसका स्वाद और खुशबू दोनों बढ़ जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि राई में स्वाद के अतिरिक्त कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जो माइग्रेन, अपच से लेकर दाद की समस्या आदि में बहुत फायदेमंद होते हैं। तो आइए जानते हैं राई के स्वास्थ्य लाभों के बारे में…

1. माइग्रेन से आराम दिलाए
माइग्रेन या सिर दर्द से आराम दिलाने में राई के दानों के फायदे देखे जा सकते हैं। क्योंकि राई के दानों में मैग्नीशियम मौजूद होता है, जो आपके नर्वस सिस्टम को आराम पहुंचाता है। इसलिए अगर आपको भी सिर दर्द की समस्या है तो डाइट में राई के दाने शामिल करने के अलावा आप इन दानों को पीसकर इसका लेप भी अपने माथे पर लगा सकते हैं। इससे आपको आराम महसूस होगा।

 

migraineee.jpg

2. जोड़ों के दर्द और सूजन में
आजकल बुजुर्गों के अलावा कम उम्र के लोगों को भी जोड़ों के दर्द, सूजन या गठिया रोग की शिकायत होने लगी है। ऐसे में इस समस्या से राहत पाने के लिए आप राई के दानों और कपूर को एक साथ पीस लें। अब इसका लेप तैयार करके उसे प्रभावित भाग पर लगा लें। और फिर ऊपर से पट्टी बांध लें। नियमित इस उपाय को करने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

dard.jpg

3. दाद की समस्या में
वायरस के फैलाव से होने वाली दाद की समस्या बहुत परेशान करती है। ऐसे में अगर किसी को दाद हो गया है तो इसके लिए आप थोड़ी सी राई के दानों को महीन पीसकर इसके पाउडर को सिरके में मिलाकर एक लेप बना लें और इस लेप को दाद से प्रभावित त्वचा पर लगा लें। इससे आपको दाद की समस्या में बहुत आराम मिल सकता है।

daad.jpg

4. पाचन को अच्छा करे
पाचन की समस्या आजकल लोगों के लिए आम बात बन गयी है। पेट दर्द, गैस आदि से राहत के लिए आप 1-2 ग्राम राई के चूरन में चीनी मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपका हाजमा बेहतर होने के साथ ही आपकी पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है।

(डिस्क्लेमर: आर्टिकल में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए दिए गए हैं और इसे आजमाने से पहले किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह जरूर लें। । किसी भी तरह का फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने, एक्सरसाइज करने या डाइट में बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो