इस कूलर को कर सकते हैं मोबाइल से कंट्रोल, AC जैसी मिलेगी ठंडक

  • इंटरनेट-ऑफ-थिंग्‍स इनेबल एयर कूलर
  • मोबाइल से कर सकते हैं कूलर को कंट्रोल
  • किसी भी बड़े रिटेल स्टोर्स से खरीद सकते हैं कूलर

By: Pratima Tripathi

Updated: 03 May 2019, 03:26 PM IST

नई दिल्‍ली: गर्मी में हर दिन हम आपको कूलर और एसी से जुड़ी जानकारी देते है ताकि आप अपने घर और ऑफिस के लिए बेहतर कूलर या फिर एसी खरीद सकें। लेकिन आज हम आपको स्मार्ट कूलर के बारे में बताएंगे जिसे आप अपने मोबाइल से कंट्रोल कर सकते हैं और कूलर तक चल कर जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। दरअसल, बजाज इलेक्ट्रिकल्‍स ने भारत में अपना पहला इंटरनेट-ऑफ-थिंग्‍स (IoT) इनेबल एयर कूलर पेश किया है, जिसका नाम Cool.iNXT है। इसकी भारतीय बाजार में कीमत 15,999 रुपए है और इसे ग्राहक क्रोमा रिटेल स्टोर्स समेत किसी भी बड़े स्टोर्स से खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें- OnePlus 7 Pro की प्री-बुकिंग शुरू, Amazon पर होगी एक्सक्लूसिव सेल

बजाज के Cool.iNXT की खासियत है कि इसे स्‍मार्टफोन ऐप आईआर रिमोट और डिजिटल कंट्रोल पैनल के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। इस कूलर में वाई-फाई और इंटरनेट जैसे धाकड़ फीचर दिए गए है ताकि आप आसानी से अपने मोबाइल से इसे कनेक्ट कर सके। इसके अलावा इसमें ऑटोमोड फीचर भी दिया गया है जो आपके कमरे के हिसाब से फैन की स्‍पीड और कूलिंग स्‍पीड को एडजस्ट करता है। साथ ही डिजिटल लाइट इंडिकेटर भी दिया गया है जो पानी कम होने पर आपको ये संकेत देने लगेगा।

यह भी पढ़ें- प्राइम मेम्बर्स के लिए Amazon Summer Sale आज से शुरू, मिलेगा 60% तक का डिस्काउंट

इस कूलर में आइस चैंबर भी दिया गया है यानी अधिक गर्मी पड़ने पर इसमें बर्फ डालकर ठंडी हवा भी ले सकते हैं। यानी इस कूलर को लगाने के बाद घर में एसी की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि इसमें एसी जैसे ही धाकड़ फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही मोबाइल के जरिए एक जगह बैठकर इसे कंट्रोल भी किया जा सकता है।

Pratima Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned