scriptIndian Jyotish : birth week days can tell about your friends and enemy | जन्म का वार जानकर ऐसे पहचाने अपने साथी को | Patrika News

जन्म का वार जानकर ऐसे पहचाने अपने साथी को

जन्मदिन से पहचाने अपने खास दोस्तों के बारे में...

भोपाल

Published: June 13, 2020 11:35:21 pm

ज्योतिष में यूं तो आपकी कुंडली को ही विश्लषण के लिए सबसे सटीक माना जाता है। लेकिन कई बार कुछ ऐसी परिस्थिति फंस जाती है कि जिसके बारे में आप जानना चाहते हैं, उसकी कुंडली या तो आप प्राप्त नहीं कर पाते या उसके खुद के पास वह सब जानकारी मौजूद नहीं होती। ऐसे में कई बार हम ऐसे लोगों को भी अपने साथ जोड़ लेते हैं। जो विचारों में हमसे पूरी तरह से अलग होते हैं।

Indian Jyotish : birth week days can tell about your friends and enemy
Indian Jyotish : birth week days can tell about your friends and enemy

ऐसे में या तो बात बात पर बहस की स्थिति पैदा होती है या कुछ समय बाद हम अलग हो जाते हैं। वहीं यदि आपने किसी ऐसे व्यक्ति से दिल लगा लिया है जिससे आपके विचार ठीक उल्टे हैं तो न तो आप उसके साथ निभा पाते हैं।

वहीं यदि उससे अलग होते हैं तो दिल टूटने के चलते कई बार अवसाद या तनाव में तक लोग चले जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं, जिससे आप अपने साथी को काफी हद तक पहचान सकते हैं।

MUST READ : बद्रीनाथ - इतिहास में पहली बार सूख गया तप्तकुंड का चमत्कारी जल

https://www.patrika.com/pilgrimage-trips/first-time-in-history-the-badrinath-miraculous-water-kund-dried-up-6180967/

इस संबंध में पंडित सुनील शर्मा का कहना है कि सप्ताह के सातों दिनों का ज्योतिष शास्त्र में कारक ग्रह अलग-अलग हैं, साथ ही इसका जीवन पर अलग प्रभाव भी पड़ता है।

ऐसे में किसी का भविष्य अगर जानना है तो उसका जन्म तारिख और जन्म स्थान काफी मायने रखते हैं लेकिन आप जन्म के वार से भी सामने वाले का व्यवहार जान सकते हैं। ज्योतिष के अनुसार, जिस दिन व्यक्ति का जन्म होता है, उसके दिन का नक्षत्र और ग्रह व्यक्ति के पूरे जीवन पर काफी असर डालते हैं। इससे आप सामने वाले का व्यवहार भी जान सकते हैं। आइए जानते हैं जन्मवार से जुड़ी कुछ खास बातें…

MUST READ : शुक्र यानि शुक्राचार्य- जानिये क्यों बने असुरों के गुरु

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/an-special-story-of-asura-s-guru-shukracharya-the-god-of-luck-6185335/

जन्म के वार यानि जिस दिन जन्म हुआ सप्ताह के उस वार के अनुसार ज्योतिष क्या कहता है, ऐसे समझें...

सोमवार को जन्मे व्यक्ति : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, सोमवार को दिन चंद्र देवता का होता है। जिस व्यक्ति का जन्म सोमवार को होता है, वो कई लोगों से प्रेरित होते हैं। उनके अंदर दयालु और परोपकार की भावना रहती है।

इन लोगों को मन चंचल होता है और ये लगातार अपने विचार बदलते रहते हैं। ऐसे लोग लिखने-पढ़ने के व्यवसाय में रूचि रखते हैं और अपनी वाणी से दूसरों को मोहित करते हैं। ये लोग काफी हंसमुख होते हैं, हालांकि इनको अक्सर कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

मंगलवार को जन्मे व्यक्ति : मंगलवार को मंगल ग्रह अधिपत्य होता है। इस दिन जन्मे व्यक्ति का स्वभाव काफी क्रोधी और जिद्दी स्वभाव का होता है। हालांकि ये अनुशासन प्रिय होते हैं और हमेशा ऊर्जावान रहते हैं।

ये हर समस्या का समाधान करके आगे बढ़ते चलते हैं। इनको अपनी प्रशंसा सुनना काफी अच्छा लगता है। हालांकि क्रोध के कारण इनके ज्यादा दोस्त नहीं होते हैं। ये अपने क्षेत्र में हमेशा अच्छा करते हैं और कीर्तिमान स्थापित करते हैं।

MUST READ : गुप्त नवरात्र 2020: जानिये तिथि, पूजा विधि और क्या है खास इस बार

https://www.patrika.com/festivals/ashad-gupt-navratri-2020-festival-became-special-due-to-surya-grahan-6190263/]

बुधवार को जन्मे व्यक्ति : बुधवार के दिन जन्मे व्यक्ति पर बुध ग्रह का प्रभाव होता है। इस दिन जन्मे व्यक्ति व्यापार व कला में कुशल होते हैं। इनका धार्मिक और आध्यात्मिकता की ओर ज्यादा रूझान होता है। ये हमेशा जमीन से जुड़े होते हैं। ये मानसिक रूप से काफी तेज और फुर्तीले होते हैं। ये मेहनती भी काफी होते हैं और परिवार को हमेशा एकजुट रखते हैं।

गुरुवार को जन्मे व्यक्ति : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गुरुवार यानि बृहस्पतिवार के दिन जन्मे व्यक्ति पर बृहस्पति ग्रह का प्रभाव रहता है। ऐसे व्यक्ति काफी गंभीर चिंतन करते हैं और धार्मिक स्वभाव के होते हैं।

ये अपने विचारों को दूसरों के सामने अच्छी तरह से रखते हैं, जिससे सामने वाला इनसे प्रभावित हो जाता है। ये हर समस्या का सामना समझदारी और साहस से करते हैं और हमेशा अपनी बातों को तर्क से रखते हैं। इनके दोस्त अच्छे और समर्पित होते हैं। इनका रहन-सहन काफी बड़े लेवल का होता है और दान भी ये काफी करते हैं।

MUST READ : देव सेनापति मंगल बदलने जा रहे हैं घर, जानिये इसके खास असर आप सभी पर

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/mars-transit-in-pisces-on-18-june-2020-effects-on-you-your-country-6189629/

शुक्रवार को जन्मे व्यक्ति : शुक्रवार के दिन जन्मे व्यक्ति पर शुक्र ग्रह का प्रभाव होता है। ऐसे व्यक्ति जिंदादिल और खुशमिजाज स्वभाव के होते हैं। ये दूसरों को हमेशा खुश रखते हैं और अपनी बातों से सामने वाले व्यक्ति पर काफी अच्छा प्रभाव डालते हैं।

अधिकांश ये तामसिक भोजन के प्रति ज्यादा आकर्षित होते हैं। ये प्रखर बुद्धि वाले होते हैं, लेकिन कई बार उसका सही प्रयोग नहीं कर पाते। ये काफी खर्चीले स्वभाव के होते हैं और प्रेम की तरफ हमेशा झुकाव रखते हैं।

किसी भी संकट से लड़ने के लिए हमेशा गंभीर हो जाते हैं और इनको वाद-विवाद से काफी नफरत है। इनका वैवाहिक जीवन काफी सफल होता है और अधिकांश ऐश्वर्य से भारा जीवन जीते हैं।

शनिवार को जन्मे व्यक्ति : शनिवार के दिन जन्मे व्यक्ति पर शनि ग्रह का प्रभाव रहता है। ये लोग न्याय प्रिय और कलाप्रिय होते हैं। हालांकि इनके अंदर आलसीपन भी काफी रहता है। आलस्य की वजह से ये योजना तो काफी बनाते हैं, लेकिन उस योजना के अनरूप कार्य नहीं करते। परिजन और रिश्तेदार इनके स्वभाव से ज्यादा खुश नहीं रहते।

MUST READ : शुक्र हुआ उदय- जानें अब ये होगा सभी 12 राशियों पर इसका असर

https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/venus-has-risen-its-impact-on-all-12-zodiac-signs-6179994/

इनके जीवन में कितनी बड़ी परेशानी क्यों ना आ जाए, लेकिन ये अपने हंसमुख स्वभाव के कारण कभी विचलित नहीं होते। शनिदेव की कृपा से हर समाधान कर ले जाते हैं। हालांकि इनको अपने जीवन में काफी उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ता है। ये अपनी धुन के पक्के होते हैं, लेकिन इनके दोस्त कम होते हैं।

रविवार को जन्मे व्यक्ति : ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, रविवार के दिन जन्मे व्यक्ति पर सूर्य ग्रह का प्रभाव रहता है। ये लोग किसी के अधीन काम नहीं कर सकते हैं, इनको हर चीज में स्वतंत्रता बहुत पसंद है।

ये सामाजिक तौर पर थोड़े शर्मिले स्वभाव के होते हैं और धर्म में काफी रूचि रखते हैं। इस दिन जन्म लेने वाले व्यक्ति काफी उच्च पद प्राप्त करते है। ये कम बोलते हैं लेकिन इनके परिवार को कोई समस्या ना हो, इसलिए हमेशा उनको खुश रखने की कोशिश करते हैं। वह बलशाली व्यक्तित्व के धनी होता है।

ध्यान रखें: ये समस्त व्यवहार जन्म के वार के आधार पर तो ऐसा ही होता है, लेकिन ग्रहों की दशा या जन्म लेते समय ग्रहों की स्थिति कई बार इसमें परिवर्तन भी ला देती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

14 अगस्त को 'विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस' मनाने पर कांग्रेस का BJP पर हमला, कहा- नफरत फैलाने के लिए त्रासदी का दुरुपयोगइसलिए नाम के पीछे झुनझुनवाला लगाते थे Rakesh Jhunjhunwala, अकूत दौलत के बावजूद अधूरी रह गई एक ख्वाहिशRakesh Jhunjhunwala Net Worth: परिवार के लिए इतने पैसे छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, एक दिन में कमाए थे 1061 करोड़पिता ने नहीं दिए पैसे, फिर भी मात्र 5000 के निवेश से कैसे शेयर बाजार के किंग बने राकेश झुनझुनवालासिर पर टोपी, हाथों में तिरंगा; आजादी का जश्न मनाते दर्जनों मुस्लिम बच्चों का ये वीडियो कहां का है और क्यों वायरल हो रहा है?Rakesh Jhunjhunwala Faith in Sati Dadi Temple: झुंझुनूं की राणी सती दादी मंदिर में थी राकेश झुनझुनवाला की गहरी आस्था'आजादी के अमृत महोत्सव' के तहत भारत-पाकिस्तान सीमावर्ती 30 गांवों के विकास के लिए शुरू हुई अनूठी पहलRajasthan: तीसरी कक्षा के दलित छात्र को निजी स्कूल के शिक्षक ने पानी का कंटेनर छूने को लेकर पीटा, मौत के बाद तनाव, इंटरनेट सेवा बंद
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.