scriptभारतीय मूल के गुरतेज संधू, एडिसन से ज्यादा पेटेंट कर बने दुनिया के 7 वें बेस्ट इन्वेंटर | Gurtej Sandhu break Edison record become World 7th Best Inventor | Patrika News

भारतीय मूल के गुरतेज संधू, एडिसन से ज्यादा पेटेंट कर बने दुनिया के 7 वें बेस्ट इन्वेंटर

locationनई दिल्लीPublished: Aug 26, 2019 03:08:22 pm

Submitted by:

Shivani Singh

गुरतेज संधू ने तोड़ा थॉमस एल्वा एडिसन का रिकॉर्ड ( Gurtej Sandhu )
अपने नाम किए 1,325 पेटेंट
दुनिया में अधिक खोज करने वालों की सूची में 7 वें स्थान पर

gurtej.jpeg
नई दिल्ली। इलेक्ट्रिक बल्ब अविष्कारक थॉमस एल्वा एडिसन को सभी जानते हैं। 19 वीं सदी में जन्में इस महान अमरिकन आविष्कारक ने अपनी खोज से लोगों की जिंदगी में रौशनी ला दिया। एडिसन के नाम फोनोग्राफ, फिल्म कैमरा और इलेक्ट्रिक लाईट जैसी 1,093 चीजें पेटेंट हैं। लेकिन अब एडिसन का रिकॉर्ट डूट गया है। ऐसा कर दिखाया है संयुक्त राज्य अमरीका में रहने वाले भारतीय मूल के एक आविष्कारक ने।
यह भी पढ़ें

मोबाइल पर बात करने में इस कदर बिजी थी मां,ऑटो में भूल गई बच्चा, वायरल हो रहा है ये Video

gurjet2.jpeg
IMAGE CREDIT: scoopwhoop.com
इस आविष्कारक का नाम गुरतेज संधू है, जो संयुक्त राज्य अमरीका के इडाहो में रहते हैं। गुरतेज ने एडिसन के 1,093 चीजों के पेटेंट के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 1,325 पेटेंट हासिल किए हैं।
गुरजेत संधू दुनिया भर में सबसे अधिक खोज करने वालों की सूची में 7 वें स्थान पर हैं। संधू अविष्कारक होने के साथ माइक्रोन टेक्नोलॉजी के वाइस प्रेसिडेंट भी हैं।

कौन हैं गुरतेज संधू
4f73f6da-6474-459a-994c-a02fd90cf8c3.jpg
IMAGE CREDIT: scoopwhoop.com
गुरजेत संधू का जन्म लंदन में हुआ था। उन्होंने IIT दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की है। इसके बाद वह पढ़ाई के लिए विदेश चले गए। 

यहां उन्होंने 1990 में यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ कैरोलिना से भौतिकी में पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। बता दें कि संधू की इंटीग्रेटेड सर्किट में रूचि है।
gurjet.jpeg
IMAGE CREDIT: scoopwhoop.com
उन्हें अमरीका की कई बड़ी कंपनियों से जॉब के ऑफर आए थे। लेकिन संधू ने माइक्रोन टेक्नोलॉजी को अपने लिए चुना। बता दें कि जिस समय संधू ने माइक्रोन जॉवाइंन की उस समय कंपनी दूसरी कंपनियों से मुकाबला कर रही थी।
उसम समय माइक्रोन कंप्यूटर मेमोरी बनाने वाली कंपियों की लिक्ट में 18वे नंबर पर थी। लेकिन आज माइक्रोन जानी मानी कंपनी है। कंपनी के पास तकरीबन 40000 पेटैंट हैं। इनमे से 1,325 पेंटेंट अकेले गुरतेज संधू के नाम हैं।
gurjet1.jpeg
IMAGE CREDIT: scoopwhoop.com
टेक्नोलॉजी में उन्हें महारत हासिल है। उनके इन गुणों को देखते हुए इलैक्ट्रिकल एंड इलैक्ट्रॉनिकस इंजीनियर्ज के इंस्टीट्यूट की तरफ से 2018 के एंड्रयू एस ग्रोव अवार्ड के लिए संधू को नामज़द किया गया था। संधू ने यहां भी जीत हासिल की और अवार्ड पर कब्ज़ा कर लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो