scriptयहां 5 दिनों तक नई दुल्हन को रहना पड़ता है बिना कपड़ों के, ये है चौंकाने वाली वजह | in this village new bride do not wear any clothes for 5 days | Patrika News
हॉट ऑन वेब

यहां 5 दिनों तक नई दुल्हन को रहना पड़ता है बिना कपड़ों के, ये है चौंकाने वाली वजह

हमारे देश में कई विविधिताएं देखने को मिलती है। यहां पर आपको अलग अलग संस्कृतियों की झलक देखने को मिलती है। आपको यहां कई प्रकार के रिवाज भी देखने को भी मिलते है। ये रिवाज सदियों से चलते आ रहे है। इनमें से कुछ ऐसे भी है जो काफी आश्चर्यजनक है।

नई दिल्लीNov 03, 2020 / 12:39 pm

Shaitan Prajapat

photo_2020-11-03_12-33-58.jpg

नई दिल्ली। हमारे देश में कई विविधिताएं देखने को मिलती है। यहां पर आपको अलग अलग संस्कृतियों की झलक देखने को मिलती है। आपको यहां कई प्रकार के रिवाज भी देखने को भी मिलते है। ये रिवाज सदियों से चलते आ रहे है। इनमें से कुछ ऐसे भी है जो काफी आश्चर्यजनक है। आज आपको एक अनोखे रिवाज के बारे में बताने जा रहे है। हिमाचल प्रदेश के एक गांव में जहां पर नई दुल्हन को बिना कपड़ों के रहना पड़ता है। इस रिवाज को लेकर काफी चर्चा हो रही है।

बिना कपड़ों रहती है 5 दिन
हिमाचल प्रदेश के एक गांव है जहां पर कई सालों से बहुत पुरानी प्रथा प्रचलित है। इस प्रथा के अनुसार, हर शादीशुदा औरत साल में एक बार 5 दिनों तक बिना कपड़ों के रहती है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इन 5 दिनों के दौरान वह महिला किसी भी शख्स से बातचीत नहीं करती। साथ ही किसी से उनका मिलना-जुलना भी नहीं होता है। यहां तक कि कोई महिला अपने पति से भी इन दिनों के बीच बात नहीं करती है। पांच दिनों से और उस दुल्हन को वो सब की नजरों से दूर रहते है ताकि उसपर किसी की बुरी नजर न पड जाये। कहा ये भी जाता है की इस परंपरा की मनीयता बहुत है ऐसा करने पर जीवन में कोई भी पेशानिया नहीं आती ख़ुशी से अपना जीवन बीत जाता है।

यह भी पढ़े :— रोमांस करते समय महिला से हुई ये गलती, आधी रात को ले जाना पड़ा अस्पताल

 

सालों से चली आ रही है परंपरा
ऐसी मान्यता है कि इस गांव में हर साल सावन के महीने के 5 दिनों तक शादीशुदा जोड़े आपस में बात नहीं करते है। साथ ही स्त्रियों को इन दिनों बिना वस्त्रों के रहना होता है। यहां के बड़े-बुजुर्गों का मानना है कि सावन के दिनों में जब देवता इस गांव में कदम रखेंगे तो शादीशुदा जोड़े को आपस में किसी भी तरह से अनैतिक व्यवहार करने पर वो काफी बुरा मान जाएंगे। जिसकी वजह से पूरे ग्राम में भारी तबाही आने की आशंका रहती है। इसलिए इस गाँव में सालों से यह अजीब रिवाज सालों से चल रहा है।

Home / Hot On Web / यहां 5 दिनों तक नई दुल्हन को रहना पड़ता है बिना कपड़ों के, ये है चौंकाने वाली वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो