scriptये शख्स है केन्या का दशरथ मांझी, अकेले ही बना डाली 1 किलोमीटर लंबी सड़क | kenyan man builds a road all by himself | Patrika News

ये शख्स है केन्या का दशरथ मांझी, अकेले ही बना डाली 1 किलोमीटर लंबी सड़क

locationनई दिल्लीPublished: Apr 27, 2019 02:40:35 pm

Submitted by:

Vineet Singh

शहर तक जाने के लिए नहीं थी सड़के।
शहर जाने के लिए करनी पड़ती थी मशक्कत।
शहर जाने के लिए शख्स ने अकेले ही बना डाली 1 किलोमीटर लंबी सड़क।

majhi

ये शख्स है केन्या का दशरथ माझी, अकेले ही बना डाली 1 किलोमीटर लंबी सड़क

नई दिल्ली: आप सभी ने दशरथ मांझी ( Dashrath Manjhi ) के बारे में तो सुना ही होगा जिन्होंने पहाड़ काटकर सड़क बना दी थी। दशरथ मांझी की कहानी से ये पता चलता है कि इंसान अगर ठान ले तो कोई काम मुश्किल नहीं है। अब सोशल मीडिया ( social media ) पर एक शख्स की स्टोरी वायरल हो रही है जो दशरथ मांझी जैसी ही है। दरअसल इस शख्स ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिससे उसकी तुलना दशरथ माझी से की जा रही है।
जब मुलायम सिंह यादव ने कारसेवकों पर चलवाई थी गोली, पल भर में लग गया था लाशों का ढेर

यह मामला केन्या ( Kenya ) का है जहां के कागांडा में रहने वाले 45 साल के शख्स ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है जिसके बारे में जानकर आपको दशरथ मांझी की याद आ जाएगी। बता दें कि इस शख्स का नाम निकोलस मुशामी है। निकोलस जिस जगह पर रहते हैं वो काफी पिछड़ा हुआ इलाका है। इस इलाके में सड़क नहीं थी और शहर तक जाने के लिए उन्हें काफी मशक्क्त करनी पड़ती थी जिसमें काफी समय बर्बाद होता था। फिर एक दिन परेशान होकर निकोलस ने एक चौंकाने वाला फैसला किया।
Thanos ने मचाया Google पर बवाल, Avengers Endgame का ये विलेन गायब कर रहा सारे सर्च रिजल्ट्स

दरअसल निकोलस ने अपने गांव ( village ) से शहर तक एक सड़क बनाने का फैसला किया वो भी अकेले, उनके सामने कई सारी मुश्किलें थीं क्योंकि उनके पास सड़क बनाने के लिए कोई मशीन नहीं थी बल्कि उन्हें कुछ गिने चुने औजारों से ही ये काम करना था। निकोलस ने अपने गांव के लोगों से मदद करने की गुहार लगाईं थी लेकिन कोई आगे नहीं आया लेकिन इससे निकोलस रुके नहीं बल्कि उन्होंने अकेले ही 1 किलोमीटर लंबी सड़क बना डाली और अब वो अपने गांव के हीरो बन चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो