scriptये है पानी पर तैरने वाला होटल, पर्यटकों को मिलेगी ये लग्जरी सुविधाएं | Luxury floating hotel and Spa opens in Sweden | Patrika News

ये है पानी पर तैरने वाला होटल, पर्यटकों को मिलेगी ये लग्जरी सुविधाएं

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2022 03:27:52 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

अक्सर देखा जाता है कि होटल का चयन करने के दौरान लोग पहले ये देखते हैं कि वहां का लोकेशन कैसी है। आज आपको एक ऐसे होटल के बारे में बताने जा रहे है जो ना तो पहाड़ियों की हसीन वादियों पर है और ना ही जमीन पर। यह अनोखा होटल पानी में तैरता रहता है।

hotel floating

hotel floating

दुनिया में एक से बढ़कर एक होटल मौजूद हैं। ये दिखने में काफी खूबसूरत होते हैं। बहुत से लोग घूमने के लिए शहर से बाहर किसी होटल की तलाश करते है। जहां पर दो पल सुकून से बिताए जा सके। आमतौर पर होटल का चयन करने से पहले लोग वहां की लोकेशन देखते है। आपने कई प्रकार के होटल और उनमें मिलने वाली लग्जरी सुविधाएं के बारे में सुना और देखा होगा। आज आपको पानी में तैरता हुआ एक होटल के बारे में बताने जा रहे है। स्वीडन के लैपलैंड क्षेत्र में ल्यूल नदी पर बना होटल और स्पा द आर्कटिक बाथ ( Arctic Bath ) अपनी खूबसूरती के लिए सबसे अलग है।

एक साल पहले एडवांस बुकिंग
इस होटल में ठहरने के लिए लोगों को लंबा इंतजार करना करना पड़ता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यहां दो पल सुकून के बिताने के लिए एक साल पहले से ही एडवांस बुकिंग शुरू हो जाती है। होटल के चारों ओर पानी ही पानी होने से आसपास का नजारा बेहद खूबसूरत लगता है।

नदी पर तैरता है ये होटल
द आर्कटिक बाथ दुनियाभर में काफी मशहूर है। इसकी सबसे खास बात यह है कि गर्मी के दिनों में ये होटल नदी पर तैरता रहता है। वहीं सर्दियों में नदी जम जाती है। इसलिए सर्दियों में होटल भी जम भी जाता है। यहां तक पहुंचने के लिए लकड़ी के रास्ते और बोट का सहारा लेते है।

यह भी पढ़ें

मैक्सिको के मेयर ने मगरमच्छ से की शादी, वाइट गाउन में सजी दुल्हन को किया किस




एक दिन ठहरने का है ये किराया
बेहतरीन नजारे वाला द आर्कटिक बाथ होटल में सिर्फ 12 कमरे है। साल 2018 में इसे बनाने का काम शुरु हुआ था। जिस डिजाइन जोहान कोप्पी और आर्किटेक्ट बर्टिल हैरस्ट्रॉम ने किया है। बता दें कि इस होटल में एक दिन रुकने के लिए आपको 815 पाउंड यानी तकरीबन 75 हजार रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें

अमेरिका के इस शहर में अक्सर होती है मछलियों की बारिश, आखिर क्या है इसकी वजह?



जानिए इसकी खासियत
इस जगह घूमने आए टूरिस्ट को यहां भालू देख सकते है। इसके साथ ही होर्स राइडिंग और नेचुरल फोटोग्राफी के लिए भी ये जगह काफी मुफीद हैं। यहां से नॉदर्न लाइट्स के नजारे भी देखे जा सकते हैं। जब गैस के कणों पर आधी रात को सूर्य की रोशनी पड़ती है तो आसमान में रंगबिरंगी रोशनियां चमकने लगती हैं। इन्हें ही नार्दन लाइट कहा जाता है। इनका आकार 20 किमी से लेकर 640 किमी तक होता है। इस जगह पर 6 महीने का दिन होता है और 6 महीने की रात होती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो