scriptमैक्सिको के मेयर ने मगरमच्छ से की शादी, हजारों लोग हुए शामिल | mexico mayor marriage with crocodile getting, thousands of people attend | Patrika News

मैक्सिको के मेयर ने मगरमच्छ से की शादी, हजारों लोग हुए शामिल

locationनई दिल्लीPublished: Jul 02, 2022 02:33:47 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

मेक्सिको के एक छोटे कस्बे में एक मेयर ने एक मगरमच्छ से शादी रचाई है। पारंपरिक संगीत समारोह के साथ रंगारंग कार्यक्रम में यह विवाह हुआ। मैक्सिको के सैन पेड्रो हुआमेलुला के मेयर क्‍टर ह्यूगो ने रे पूरे रीति-रिवाज के साथ मगरमच्छ को अपना लाइफपार्टनर चुना है। इस शादी में हजारों लोग शामिल हुए।
 

marriage with crocodile

marriage with crocodile

हर कोई अपनी शादी को यादगार और स्पेशल बनाना चाहता है। इसके लिए लोग कई महीनों पहले ही तैयारी शुरू कर देते है। कई शादियां अपनी भव्यता और अगल अंदाज की वजह से सुर्खियों में छा जाती है। वहीं कई बार दुल्हन और दूल्हे की अनोखे अंदाज में एंट्री को लेकर चर्चा का विषय बन जाता है। इन दिनों एक ऐसी ही अनोखी शादी चर्चा हो रही है। मैक्सिको में एक शख्स ने किसी इंसान को नहीं बल्कि एक मगरमच्छ को अपना जीवनसाथी चुना है। दूल्हा बनने वाला कोई आम आदमी नहीं बल्कि मैक्सिको (Mexico) के सैन पेड्रो हुआमेलुला शहर का मेयर है। इन दिनों सोशल मीडिया पर मेयर और मगरमच्छ शादी का वीडियो खूब वायरल हो रहा है।

मेहमानों के बीच पूरी हुईं सारी रस्में
मैक्सिको के सैन पेड्रो हुआमेलुला के मेयर क्‍टर ह्यूगो ने हाल ही में अनोखी शादी रचाई है। उन्होंने पूरे रीति—रिवाज के साथ मगरमच्छ को अपना लाइफपार्टनर चुना है। इस शादी में हजारों लोग शामिल हुए। दूल्हे के रिश्तेदारों ने भी रस्‍में में भाग लिया। सोशल मीडिया पर इस शादी का वीडियो खूब देखा जा रहा है। बता दें कि यह परंपरा 1789 से चल रही है।

यह भी पढ़ें

अमेरिका के इस शहर में अक्सर होती है मछलियों की बारिश, आखिर क्या है इसकी वजह?





https://twitter.com/Reuters/status/1542905872115896324?ref_src=twsrc%5Etfw

पुरानी परंपरा
आपको बता दें कि इस शादी की पीछे एक बहुत बड़ी खास वजह है। दरअसल, मगरमच्छ से शादी करने का रिवाज यहां की एक पुरानी परंपरा के तहत किया जाता है। वहां की मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान उनके मनोकामनाए पूरी करता है। आमतौर पर लोग अच्‍छी बारिश और अधिक मछली पाने के लिए इसका आयोजन करते हैं। खबरों के अनुसार मेयर ने भी इसी मकसद से शादी की है।

यह भी पढ़ें

समय से पहले बारात लेकर निकला दूल्हा, दोस्तों ने ठोका 50 लाख का मुकदमा



होठों पर करते है चुंबन
परंपरा के अनुसार, मगरमच्छ या कैमैन को एक सफेद शादी की पोशाक के साथ अन्य रंगीन कपड़ें पहनाए जाते है। 7 वर्षीय सरीसृप, जिसे एक छोटी राजकुमारी के रूप में जाना जाता है। स्थानीय लोगों के अनुसार, उसे पृथ्वी मां का प्रतिनिधित्व करने वाली देवी मानते है। यह शादी कर खुद को दिव्य पुरुष समझते है। इस दौरान मादा मगरमच्छ को चूमते भी है। हालांकि उसके मुंह को कपड़े से बांधा जाता है ताकि वह दुल्हे को कोई नुकसान नहीं पहुंचे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो