पाकिस्तान एक कीड़े की वजह से है परेशान, भारत में भी हो सकता है खतरा

  • Pakistan: पाकिस्तान ने की है तैयारी लेकिन नहीं मिल रही निजात
  • हवाई जहाजों को लगाया पाक ने काम पर
  • साल 1993 में भी आई थी ये परेशान

By: Prakash Chand Joshi

Published: 21 Jun 2019, 02:24 PM IST

नई दिल्ली: इस बात में कोई दोराए नहीं कि पाकिस्तान ( Pakistan ) भारत के मुकाबले काफी पीछे है। काफी समय से पाकिस्तान अपनी अर्थव्यवस्था से जूझ रहा है। लेकिन अब उसके सामने एक और बड़ी चुनौती आकर खड़ी हो गई है, जिससे पाकिस्तान की अवाम से लेकर सरकार तक परेशान है। ये सारी परेशानी टिड्डी ( locust ) को लेकर है, जी हां चौंकिए मत। सच में पाकिस्तान इस वक्त टिड्डी से परेशान है। चलिए बताते हैं आखिर ऐसा क्यों है।

 

pakistan

पाकिस्तान टिड्डी से क्यों है पारेशान

दरअसल, टिड्डी ने पाकिस्तान के चार राज्यों में कोहराम मचा रखा है। यहां टिड्डी की तादाद लगातार बढ़ रही है, जिससे यहां फसलें बर्बाद हो रही हैं और किसानों ( farmers ) को भारी मात्रा में नुकसान उठाना पड़ा रहा है। पाकिस्तान के हालात इस बात से समझ जा सकते हैं कि इमरान सरकार ने टिड्डी की बढ़ती तादाद को काबू करने के लिए हवाई जहाज से एंटी टिड्डी स्प्रे करवाया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ( Imran Khan ) भी इस बात को लेकर चिंतित हैं। यही नहीं इसके अलावा मीरपुर ( Mirpur ) जिले के एयरपोर्ट पर कई जहाज इसी काम के लिए तैनात भी किए गए हैं।

pakistan

भारत को भी हो सकता है खतरा

साल 1993 में भारत और पाकिस्तान ने टिड्डी के संकट को झेला था। ऐसे में मानसून ( monsoon ) से पहले बारिश के साथ तेज आंधी को देखते हुए भारत भी इसे लेकर कहीं न कहीं चिंतित नजर आ रहा है। जानकारों की मानें तो हवा की दिशा और दशा अनुकूल मिलने पर टिड्डी राजस्थान ( Rajasthan ) की तरफ आ सकते हैं। हालांकि, भारत ने इनसे निपटने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है। वहीं पाकिस्तान में जिस तरह के हालात बने हुए हैं इसको देखते हुए बुधवार सुबह भारत-पाक की टिड्डी नियंत्रण संगठन के अधिकारियों के बीच 4 घंटे तक बातचीत चली।

Show More
Prakash Chand Joshi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned