बालिग बच्चे से शादी करने के लिए मां-बाप ने कोर्ट में दिया आवेदन

न्यूयार्क में एक माता-पिता अपने ही बालिग बच्चे से शादी करना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने स्थानीय कोर्ट में आवेदन भी दिया है और कोर्ट को इसकी वजह भी बताई है।

 

By: Ashutosh Pathak

Updated: 17 Apr 2021, 08:35 AM IST

नई दिल्ली।

यह दुनिया अजब-गजब लोगों से भरी पड़ी है। अक्सर कई लोग ऐसे काम कर जाते हैं, जिससे हर कोई हैरत में पड़ जाता है। ऐसा ही एक मामला अमरीका के न्यूयार्क शहर का है। यहां एक माता-पिता ने अपने बालिग बच्चे से कानूनी तौर पर शादी करना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने स्थानीय कोर्ट में आवेदन भी किया है। न्यूयार्क के मैनहट्टन शहर में रहने वाले इस दंपति ने वहां की फेडरल कोर्ट में यह आवेदन गत 1 अप्रैल को दिया था।

निजी स्वायत्तता बताते हुए पहचान नहीं जाहिर की
कोर्ट में आवेदन करने वाले माता-पिता ने अपने बालिग बच्चे से शादी करने को व्यक्तिगत स्वायत्तता का मामला बताया है। यही नहीं यह दंपति चाहता है कि इसके लिए अमरीका में बाकायदा कानून भी बने, जिससे भविष्य में इस 'कुप्रथा' पर कोई रुकावट नहीं आए।

यह भी पढ़ें:- स्वेज नहर में अटके Ever Given जहाज को मिस्र ने किया जब्त, छोडऩे के लिए रखी अनोखी शर्त

आवेदन में कोर्ट को बताई शादी की वजह
अमरीकी मीडिया के मुताबिक, इस दंपति ने अपने आवेदन को कोर्ट में समझाते हुए बताया कि विवाह के स्थायी बंधन के जरिए दो व्यक्ति चाहे उनके बीच कोई भी रिश्ता हो, वे भाव, अंतरंगता और आध्यात्मिकता के सर्वोच्च शिखर को हासिल कर लेते हैं। अपनी इस व्यक्तिगत स्वायत्तता की वजह बताते हुए इस दंपति ने कहा कि यह आवेद न समाज के एक बड़े हिस्से के लिए नैतिक, सामाजिक और जैविक स्वरूप के खिलाफ है।

यह भी पढ़ें:- गुम हो गया है दुनिया का सबसे बड़ा खरगोश, जानिए खोजने वाले को मालकिन क्या दे रही इनाम

कोर्ट को बताया कि होने वाले पति-पत्नी बालिग हैं
कोर्ट को दिए आवेदन में यह भी स्पष्ट किया गया है कि होने वाले पति-पत्नी बालिग हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी साझा किया है कि आपस में उनका रिश्ता माता-पिता और बच्चे का है। न्यूयार्क के मैनहट्टन शहर में रहने वाले इस दंपति और इनके वैवाहिक कानूनी अटॉर्नी एरिक रुबेल ने बताया कि ऐसा कभी भी संभव नहीं हो सकता है।

Ashutosh Pathak
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned