script

मंकिपॉक्स वायरस का पहला मामला आया सामने, चेचक से मिलते हैं लक्षण

locationनई दिल्लीPublished: May 11, 2019 10:21:04 am

Submitted by:

Priya Singh

एक नाइजीरियाई व्यक्ति में पाया गया मंकीपॉक्स वायरस
सिंगापुर में पहली बार देखा गया यह वायरस
दुर्लभ मामलों में ले चुका है कई लोगों की जान

rare monkeypox virus first case in singapore

मंकिपॉक्स वायरस का पहला मामला आया सामने, चेचक से मिलते हैं लक्षण

नई दिल्ली। सिंगापुर ( Singapore ) में मंकीपॉक्स ( monkeypox ) का अब तक का पहला मामला सामने आया है। इससे पहले यह वायरस 2003 में यूनाइटेड स्टेट्स में कई लोगों को संक्रमित कर चुका है। लेकिन सिंगापुर में पहली बार इस वायरस के लक्षण देखे गए हैं। यहां एक नाइजीरियाई व्यक्ति इस बीमारी को लेकर अस्पताल पहुंचा। उसका कहना है कि वह शादी में बुशमीट ( Bushmeat ) खाकर इस दुर्लभ वायरस के संपर्क में आया।

वायरल पोस्ट में दावा पीएम मोदी के मेकअप पर खर्च होते हैं 80 लाख रुपये, यहां जाने सच्चाई

बता दें कि सन 1958 में एक बंदर के अंदर यह वायरस पाया गया था। पहले यह वायरस मध्य और पश्चिम अफ्रीका के लोगों को ही संक्रमित करता था। गौरतलब है कि उष्णकटिबंधीय जंगलों में भोजन के तौर पर खाए जाने वाले गैर पालतू स्तनधारियों, सरीसृपों, उभयचरों और पक्षियों के मांस को बुशमीट कहते हैं।

बोर्ड एग्जाम में बेटे को मिले 60 प्रतिशत मार्क्स तो मां ने कही ऐसी बात, हर अभिभावक को लेनी चाहिए सीख

 

मंकीपॉक्स से संक्रमित होने वाले शख्स में शुरूआती लक्षण आघात, बुखार, मांसपेशियों में दर्द और ठंड लगना होता है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आमतौर पर यह बीमारी जानलेवा नहीं होती लेकिन दुर्लभ मामलों में इसने कई लोगों की जान भी ली है।

मंटो की वो 5 ‘बदनाम’ कहानियां, जिन्हें आजतक नहीं भूल पाए हैं लोग

सिंगापुर के स्वास्थ मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए बताया कि यह वायरस 28 अप्रैल को सिंगापुर पहुंचा था। बयान में आगे बताया गया कि इस वायरस से पीड़ित 38 वर्षीय व्यक्ति को कड़ी देख-रेख में रखा गया है। इस व्यक्ति में दो दिन बाद वायरस के लक्षण दिखाई दिए। फिलहाल, व्यक्ति की हालत स्थिर बताई जा रही है। यूं तो इसके फैलने का खतरा कम है लेकिन ऐतिहातन फिर भी सिंगापुर का स्वस्थ मंत्रालय किसी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहता।

ट्रेंडिंग वीडियो