scriptअब आठ घंटे बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कैसे मिलेगा अपॉइंटमेंट | Major change in the system of making driving license | Patrika News
इंदौर

अब आठ घंटे बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कैसे मिलेगा अपॉइंटमेंट

इंदौर परिवहन विभाग करने जा रहा है, ड्राइविंग लाइसेंस बनाने की व्यवस्था में बड़ा बदलाव।

इंदौरAug 27, 2020 / 03:45 pm

Faiz

news

अब आठ घंटे बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कैसे मिलेगा अपॉइंटमेंट

इंदौर/ एक तरफ जहां कोरोना काल के चलते लगभग सभी व्यवस्थाएं ठप हो गई हैं। इसी के तहत वाहनों का लर्निंग लाइसेंस बनने में भी सोशल डिस्टेंस बनाए रखने के चलते आम जन का काम काफी डिले हो रहा है। ऐसे में इंदौर परिवहन विभाग द्वारा लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए रोजाना 50 अपॉइंटमेंट देने वाली व्यवस्था में बदलाव किया है। इंदौर आरटीओ में अब से लगातार आठ घंटे तक लाइसेंस बनाने का कार्य किया जाएगा, इससे सोशल डिस्टेंस तो बनी ही रहेगी, लेकिन अधिक से अधिक लोग एक दिन में अपॉइंटमेंट ले सकेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- खाते से रूपये उड़ाने का ऐसा तरीका कभी नहीं सुना होगा आपने, चंद सेकंड और अकाउंट हो जाता है खाली


10 सितंबर से सुबह 9:30 बजे से मिलेगा अपॉइंटमेंट

इंदौर एआरटीओ अर्चना मिश्रा के मुताबिक, कोरोनाकाल के पहले सुबह 11:30 बजे से 2:30 बजे तक लर्निंग लाइसेंस बनाने की व्यवस्था रखी गई थी। इस समय को 40-40 मिनट के स्लॉट में बांटा गया था। एक स्लॉट में 70 से 100 लोगों को तक अपॉइंटमेंट जारी होते थे। लॉकडाउन के बाद जब आरटीओ खुला तो फिजिकल डिस्टेंस बनाए रखने के लिए रोज़ाना सिर्फ 50 लर्निंग लाइसेंस के अपॉइंटमेंट दिए जाने लगे। इसे लेकर आवेदकों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ा। कई शिकायतें भी मिलने लगीं, जिसपर गौर करते हुए ये परिवर्तन किया गया है, जिसके तहत आगामी 10 सितंबर से सुबह 9:30 से शाम 5:30 बजे के समय को नौ स्लॉट में बांट दिया है। इसके तहत आवेदक कम से कम परेशानी के साथ लाइसेंस बनवा सकेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP Corona Update : 56864 पहुंचा प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा, अब तक 1282 ने गवाई जान


उसी दिन मिलेगा अपॉइंटमेंट

एआरटीओ अर्चना मिश्रा ने बताया कि, जिले से सटे देपालपुर, हातोद, महू, बेटमा जैसे ग्रामीण लोगों को भी लाइसेंस बनवाने के लिए यहां आना होता है। ऐसे लोगों के लिए व्यवस्था बनाई जा रही है कि, आवेदक को उसी दिन का अपॉइंटमेंट मिल सके। टेस्ट देने के बाद 20 मिनट के भीतर उसे लाइसेंस का प्रिंट कॉपी भी मिल जाएगी।

इधर, एजेंटों का कहना है कि विभाग ने लर्निंग लाइसेंस के अपॉइंटमेंट का समय तो बढ़ा दिया है, लेकिन अभी कुछ बाबुओं को छोड़कर सारे बाबू 12 बजे तक ऑफिस आते हैं। स्मार्ट चिप कंपनी के कर्मचारियों के भी यही हाल हैं। ऐसे में सुबह जल्दी काम शुरू हो पाना आसान नहीं है।

Home / Indore / अब आठ घंटे बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस, जानिए कैसे मिलेगा अपॉइंटमेंट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो