scriptMP के इस शहर में खतरनाक स्तर पर पहुंचा Pollution, सांसों में घुल रहा है जहर | Pollution level increased highly in MP, Indore, Alert | Patrika News

MP के इस शहर में खतरनाक स्तर पर पहुंचा Pollution, सांसों में घुल रहा है जहर

locationइंदौरPublished: Dec 03, 2022 05:12:45 pm

Submitted by:

Sanjana Kumar

अब ठंड बढऩे के साथ एक्यूआई बढ़ता रहेगा। जिससे लोगों को सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

pollution.jpg

इंदौर। शहर में प्रदूषण का स्तर खतरे के निशान से कहीं आगे बढ़ चुका है। शनिवार सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एयर क्वालिटी इंडेक्स, एक्यूआई) 134 तक पहुंच गया था। जबकि शुक्रवार की सुबह यह 131 तक ही दर्ज किया गया था। इसमें महत्वपूर्ण प्रदूषणकारी घटक पीएम 10 और नाइट्रोऑक्साइड का औसत भी काफी अधिक हो गया था। अब ठंड बढऩे के साथ एक्यूआई बढ़ता रहेगा। जिससे लोगों को सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

छोटी ग्वालटोली स्थित रियल टाइम पाल्युशन स्टेशन के आंकड़ों के मुताबिक सुबह पीएम 10 की अधिकतम मात्रा 173 मापी गई, जबकि औसत 134 और न्यूनतम 102 तक दर्ज की गई। इसी तरह पीएम 2.5 की अधिकतम मात्रा 78 तक मापी गई। पीएम 25 का न्यूनतम 43 और औसत 63 तक दर्ज किया गया। इसके अलावा नाइट्रोऑक्साइड का अधिकतम स्तर 192, न्यूनतम 54 और औसत 109 मापा गया है।

ये भी पढ़ें: बैसाखी की जगह पतवार से संवारा जीवन, मप्र की इस ताकत को आज राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू करेंगी सम्मानित

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है बढ़ता प्रदूषण
मामले में विशेषज्ञों का कहना है कि इतना बढ़ता हुआ प्रदूषण स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। एक्यूआई को 100 से अधिक होने पर हानिकारक माना जाता है। इससे वृद्धों, बच्चों और सांस के मरीजों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। एक्यूआई 200 से अधिक होने से यह आम लोगों के लिए भी हानिकारक हो सकता है। इसे लोगों को सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

सर्दियों में मॉर्निंग वॉक जरा देर से
उल्लेखनीय ठंड के मौसम में प्रदूषण का स्तर बढ़ता है। हवा के भारी हो जाने से रात में हवा में नीचे मौजूद धूल के कण सुबह तक मौजूद रहते हैं। धूप निकलने के बाद यह ऊपर वायुमंडल में चले जाते हैं। इसलिए ठंड में सुबह वॉक करने वालों को अपने समय में परिर्वतन करना चाहिए और उन्हें धूप निकलने के बाद ही घूमने और खुले में व्यायाम करने जाना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो