scriptखुशखबरी : एमपी के हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार, गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग पार्क का हुआ उद्घाटन | Thousands of madhya pradesh youth will get employment Garment Manufacturing Park inaugurate in pardeshipura | Patrika News
इंदौर

खुशखबरी : एमपी के हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार, गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग पार्क का हुआ उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर में गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग पार्क का उद्घाटन किया है। जल्द ही मध्य प्रदेश के हजारों युवाओं को इसमें रोजगार मिलेगा।

इंदौरFeb 29, 2024 / 07:33 pm

Faiz

garmants manufacturing park indore

खुशखबरी : एमपी के हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार, गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग पार्क का हुआ उद्घाटन

 

मध्य प्रदेश के आर्थिक शहर इंदौर के नाम के साथ आज एक और नई इबारत जुड़ गई है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इंदौर के प्लग एंड प्ले गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पार्क का वर्चुअल शुभारंभ किया है। पीएम मोदी ने इस पार्क का वर्चुअल भूमिपूजन ‘विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश कार्यक्रम’ के दौरान किया है।

आपको बता दें कि पहले सूबे का इंदौर ही भारत में कपड़ों के व्यापार का मुख्य केंद्र हुआ करता था। लेकिन यहां की मिलें बंद होने के बाद कपड़ा कारोबार देश के अन्य शहरों की ओर चला गया। लेकिन, अब एक बार फिर इस पार्क के निर्माण के बाद इंदौर की वही साख दौबार लौट सकेगी और इसी पार्क के जरिए प्रदेश के हजारों युवाओं को रोजगार भी मिल सकेगा।

 

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने एमपी को दी 17000 करोड़ की सौगात, साइबर तहसील का भी शुभारंभ

 

गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग पार्क के निर्माण के बाद यहां कपड़ा निर्माण, पैकेजिंग मैटेरियल, सैनेटरी पैड्स आदि छोटे उद्यम को बढ़ावा दिया जाएगा। प्लग एंड प्ले गारमेंट मैन्युफेक्चरिंग यूनिट्स पार्क एमपी का पहला प्लग एंड प्ले इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स होगा। प्लग एंड प्ले पार्क के निर्माण का मकसद उन उद्यमियों की मदद करना है जो जमीन के अभाव में फैक्ट्री नहीं लगा सकते। अब उन्हें जमीन के साथ-साथ बिजली भी दी जाएगी। उद्यमी उपकरण और मैनपावर साथ लाएं और मशीनरी के लिए प्लग ऑन करें। उनकी फैक्ट्री का काम इन सुविधाओं की वजह से तेजी से चलेगा।

 

यह भी पढ़ें- बागेश्वर धाम में कवि कुमार विश्वास की रामकथा, श्री राम को लेकर कह दी बड़ी बात

 

आपको बता दें कि गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग पार्क का निर्माण इलेक्ट्रॉनिक कॉम्प्लेक्स परदेशीपुरा में हो रहा है। इसे 187 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है। पार्क में 200 प्रोडक्शन यूनिट्स खोली जाएंगी, साथ ही स्किल ट्रेनिंग और डेवलपमेंट सेंटर भी बनाया जाएगा। यहां कपड़ा निर्माण, पैकेजिंग मैटेरियल, सैनेटरी पैड्स आदि छोटे उद्यम को स्थापित किया जाएगा।

Home / Indore / खुशखबरी : एमपी के हजारों युवाओं को मिलेगा रोजगार, गारमेंट मैन्युफैक्चरिंग पार्क का हुआ उद्घाटन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो