scriptखुलने जा रहे 20 हजार पेट्रोल पंप, आपके पास है मोटी कमार्इ करने का शानदार मौका | 20 Thousands petrol pumps to open 2 lakhs to get Job | Patrika News

खुलने जा रहे 20 हजार पेट्रोल पंप, आपके पास है मोटी कमार्इ करने का शानदार मौका

locationनई दिल्लीPublished: Feb 22, 2019 06:15:04 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

खुलने जा रहे है 20 हजार पेट्रोल पंप।
2 लाख लोगों को मिलेंगे नौकरी के अवसर।
सरकारी तेल कंपनियों ने 35 राज्यों से मंगवाया था आवेदन।

Petrol Pump

खुलने जा रहे 20 हजार पेट्रोल, आपके पास है मोटी कमार्इ करने का शानदार मौका

नर्इ दिल्ली। अगर आप पेट्रोल पंप से कमार्इ करना चाहते हैं तो आपके पास शानदार मौका है। देशभर में करीब 20 हजार नए पेट्रोल पंप खोले जा रहे हैं। इसके लिए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 2,582 पेट्रोल पंप खोलने के लिए लेटर आॅफ इंटेंट भी जारी कर दिया है। कर्इ योग्य व सफल उम्मीदवारों को पेट्रोल पंप आवंटित भी किया जा चुका है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि बहुत जल्द ही 20 हजार नए पेट्रोल पंप शुरू हो जाएंगे जिसके बाद करीब 2 लाख लोगों के लिए सीधे तौर पर रोजगार के अवसर पैदा होंगे। आैसतन एक पेट्रोल पंप पर करीब 10 लोगों को रोजगार मिलता है।

यह भी पढ़ें – भारत में होने जा रहा है दुनिया का सबसे महंगा चुनाव, ट्रंप और पुतिन के चुनाव को भी छोड़ देगा पीछे

सरकारी तेल कंपनियों ने पिछले साल ही मंगवाए थे आवेदन

एेसे में सरकार के इस कदम से न सिर्फ मोटी कमार्इ होगी बल्कि तेल व गैस क्षेत्र में स्वरोजगार के भी मौके मिलेंगे। बता दें कि पेट्रोलियम मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली सरकारी तेल कंपनियां इंडियन आॅयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, भारत पेट्रोलियम ने पिछले साल नवंबर माह में 35 राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों में 78,493 पेट्रोल पंप खोलने के आवेदन मंगवाए थे। सरकार द्वारा आवेदन मंगवाने के बाद करीब 4 लाख लोगों ने पेट्रोल पंप के लिए आवेदन किया था।

यह भी पढ़ें

मुकेश अंबानी की इस एक छोटी सी गलती से मुसीबत में फंसे अनिल अंबानी, जानिए क्या है पूरा मामला

पेट्रोल पंप मालिकों ने किया सरकार के फैसले का विरोध

इसी क्रम में पहले चरण के आवेदनों पर फैसला लिया जा चुका है। अन्य आवेदनों पर आगामी 4 से 5 महीनों में फैसला ले लिया जाएगा। हालांकि, चुनाव से ठीक पहले लगने वाले आचार सहिंता का भी ख्याल रखा जाना है। आपको बता दें कि आगामी 3 सालों में इन सभी पेट्रोल पंपों को शुरू कर दिया जाएगा। अब सरकार द्वारा आवेदन मंगाए जाने के बाद मौजूदा पेट्रोल पंप के मालिको ने सरकार के इस कदम का विरोध जताया है।

यह भी पढ़ें – 6 करोड़ अंशधारकों को मोदी सरकार ने दिया तोहफा, बढ़ गई PF पर मिलने वाली ब्याज दर

भारत में तेजी से बढ़ रही पेट्रोलियम पदार्थों की खपत

इन्होंने आरोप लगाया है कि पेट्रोल पंप आवंटन के लिए सरकार ने नियमों की जमकर धज्जियां उड़ार्इ है। पंप मालिकों का कहना है कि वर्तमान में पेट्रोल पंपों की आैसतन बिक्री 170 किलोलीटर से घटकर 140 किलोलीटर पर आ गर्इ है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी से पता चलता है कि तेल कंपनियों इन पेट्रोल पंपों को चरणबद्ध तरीकों से खोलेंगी ताकि कर्इ सुदूर इलाकों में पेट्रोलियम उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित किया जा सके। आपको बता दें कि भारत उन देशों में है जहां पेट्रोलियम उत्पादों की खपत तेजी से बढ़ रही है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो