Air India 4 मई से घरेलू और 1 जून से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए शुरू करेगी बुकिंग

  • 3 मई तक पूरे देश लागू लॉकडाउन, उससे पहले टिकट बुकिंग पर लगा है प्रतिबंध
  • कोरोना वायरस के असर को देखते हुए कम संख्या में उड़ानों की हो रही है बुकिंग

By: Saurabh Sharma

Updated: 23 Apr 2020, 04:10 PM IST

नई दिल्ली। देश में 3 मई तक लॉकडाउन है। अगले आदेश तक यह बता पाना काफी मुश्किल है कि यह मई में भी लागू रहेगा या नहीं। खैर देश की सरकारी एयरलाइन कंपनी एअर इंडिया ( Air India ) की ओर से बड़ा ऐलान हो गया है। एअर ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू करने की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मतलब साफ है कि जल्द ही पूरे देश में हवाई यात्रा शुरू हो जाएगी। अब देश के लोगों को इसके लिए ज्यादा दिनों का इंतजार नहीं करना होगा। इससे पहले जो कंपनियां टिकट बुकिंग कर रही थी उन्हें एविएशन मिनिस्ट्री ( Aviation Ministry ) और डीजीसीए ( DGCA ) की ओर से सख्त हिदायत दी गई थी कि वो टिकट की बुकिंग अगले आदेश तक ना करें। आपको बता दें कि एयर इंडिया ने 3 अप्रैल को जानकारी दी थी कि उसने डॉमेस्टिक और इंटरनेशनल उड़ान ( Domestic And International Flights ) के लिए टिकटों की बुकिंग महीने के अंत तक बंद कर दी है।

यह भी पढ़ेंः- FB-JIO Deal से आपके घर तक पहुंचेंगी किराना दुकानें, जानिए क्या है पूरा मामला

इन तरीखों का किया एलान
एअर इंडिया की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार डॉमेस्टिक फ्लाइट्स के लिए 4 मई और इंटरनेशनल फ्लाइट्स के लिए 1 जून से टिकटों की बुकिंग शुरू की गई है। जानकारों की मानें तो 3 मई एविएशन सेक्टर को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। ऐसे में कंपनियां कम संख्या में उड़ानों के लिए टिकटों की बुकिंग करने का काम कर रही है। सरकार द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग के तहत जो नियम बनाए हैं उसी को ध्यान रखते हुए डीजीसीए ने निर्देश दिए हैं कि एयरलाइन सिर्फ विंडो और एली सीट के लिए बुकिंग स्वीकार होगी। बीच की कुर्सियों को खाली छोडऩा होगा।

यह भी पढ़ेंः- किसानों को 31 मई तक जारी रहेगी फसल ऋण के ब्याज पर छूट

रिफंड के दिए थे आदेश
इससे पहले बात सामने आई थी कि कई एयरलाइंस ने लॉकडाउन के फस्र्ट फेज में टिकट बुक किए थे। जिन्हें सरकार ने लोगों को रिफंड करने का ऐलान किया था, जो कंपनियां नहीं कर रही थी। वहीं कंपनियों ने पैसेंजर्स से से अगली किसी तारीख का टिकट लेने के लिए कह रही थी। जिसके बाद डीजीसीए ने आदेश जारी कर सभी एयरलाइंस को टिकट रद कर तारीख से 3 हफ्ते के अंदर पूरा रिफंड देने को कहा था। आदेश के तहत एयरलाइंस कैंसिलेशन चार्ज भी नहीं काट सकती हैं।

Show More
Saurabh Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned