script

Beware! जल्द बढ़ सकता है Passenger Fare

locationनई दिल्लीPublished: Dec 27, 2019 12:31:00 pm

Submitted by:

Saurabh Sharma

रेलवे बोर्ड के चेयमैन वीके यादव ने दिए फेयर बढ़ाने के संकेत
फ्रेट फेयर में भी की जा सकती है बढ़ोतरी, जल्द होगी घोषणा
अच्छा प्रदर्शन के बाद भी रेलवे की हालत में नहीं हुआ सुधार
12 लाख कर्मचारियों के मुकाबले 13 लाख पेंशनर्स का बोझ

indian_railways.jpeg

Beware! Passenger Fare may increase soon

नई दिल्ली। आर्थिक मंदी ( economic slowdown ) के बीच रेलवे बोर्ड के चेयरमैन ( railway board chairman ) ने साफ संकेत दे दिए है कि पैसेंजर फेयर ( passenger fare ) में जल्द किराया बढ़ सकता है। पिछले बजट में भी किराए में बढ़ोतरी नहीं की गई थी। वहीं दूसरी ओर फ्रेट किरायों में भी बढ़ोतरी की संभावना जता दी है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मौजूदा समय में भारतीय रेलवे ( Indian Railway ) का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। लेकिन स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। इसका एक कारण रेलवे पर पेंशनर्स का बोझ भी है। रेलवे पर कर्मचारियों से ज्यादा पेंशनर्स का भार है। जिनको रेलवे की ओर से काफी रुपया पेंशन के तौर पर दिया जाता है।

यह भी पढ़ेंः- Crude के Rude होने से कहीं निकल ना जाए भारत का दम

सस्पेंस में रखा है कितना बढ़ेगा किराया
फ्रेट और पैसेंजर किराए में कितनी बढ़ोतरी होगी, अभी चेयरमैन ने इस बात को सस्पेंस में रखा है। उन्होंने कि मौजूदा समय में फ्रेट फेयर अपने पीक पर है। इसमें बढ़ोतरी होगी या नहीं अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। हो सकता है कि इसमें बढ़ोतरी ना हो, जिसके चांस ज्यादा दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा फ्रेट किराए को कम करने की जरुरत है इसमें आगे कोई निर्णय लिया जाएगा। किराए में किसी तरह की बढ़ोतरी करना बेहद संवेदनशील निर्णय है। जब तक इस मामले में विस्तार से बातचीत नहीं होती तब तक कुछ भी कहना गलत है। वहीं दूसरी ओर पैसेंजर फेयर में कितना इजाफा होगा इस बारे में भी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ेंः- मात्र 9 महीने में करीब 5500 करोड़ जीबी डेटा पी गए भारतीय

आखिर क्यों रेलवे की स्थिति खराब
वीके यादव के अनुसार भारतीय रेलवे ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। उसके बाद भी स्थिति काफी खराब बनी हुई है। वैसे तो इसके कई कारण है, लेकिन सबसे बड़ी वजह है पेंशनर्स। उन्होंने कहा कि रेलवे के पास कर्मचारियों से ज्यादा पेंशनर्स हैं। जिन पर रेलवे को पेंशन देने के नाम पर सबसे ज्यादा खर्च करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि मौजूदा समस में रेलवे में कर्मचारयों की संख्या 12 लाख है और पेंशनर्स की संख्या 13 लाख है। उन्होंने वित्त मंत्रालय से पेंशन खर्च में योगदान देने की भी अपील की है।

ट्रेंडिंग वीडियो