200 अरब डॉलर की कंपनी बनने की राह पर Reliance, 2,300 रुपए से ज्यादा हो सकती है शेयर की कीमत

  • Mukesh Ambani की एक और उपलब्धि
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries ) की मार्केट वैल्यूएशन $200 अरब को पार कर सकती है ।

By: Pragati Bajpai

Updated: 05 Aug 2020, 06:46 PM IST

नई दिल्ली: Reliance industries के शेयर में एक बार फिर से तेजी दिख रही है । रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर 7% से ज्यादा बढ़कर ₹2151 की कीमत पर पहुंच चुका है विश्लेषकों का मानना है कि महंगा होने के बावजूद शेयर आगे और बढ़ेगा और अगर ऐसा होता है तो रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries ) की मार्केट वैल्यूएशन $200 अरब को पार कर सकती है ।

खर्च करने की जगह पॉकेट मनी Post Office में करें निवेश, बन जाएंगे लखपति

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में मंगलवार को जबरदस्त तेजी देखने को मिली । बीएसई यानि मुंबई स्टॉक एक्सचेंज ( Bombay Stock Exchange ) पर लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैपिटल 148 करोड़ रुपए से ज्यादा हो चुका है उधर रिलायंस का मार्केट केपीटलाइजेशन ( Market Capitalisation ) भी 13.63 करोड़ रूपए हो गया है और अगर इसमें हम शेयर के मार्केट केपीटलाइजेशन को जोड़ दे तो इसका कुल वैल्यूएशन 182 अरब डॉलर हो जाएगा ऐसे में कंपनी को सिर्फ 20 अरब डॉलर की जरूरत होगी इसके बाद यह कंपनी 200 अरब डॉलर की कंपनी बन जाएगी ।

Kusum Yojana के जरिए दोगुनी कमाई कर सकते हैं किसान, जानें कैसे ले सकते हैं योजना का लाभ

जिओ ( reliance Jio ) से हो रहा है कंपनी को फायदा -रिलायंस इंडस्ट्रीज की बात करें तो 2009 से 2016 के बीच कंपनी के शेयर में 4 गुना बढ़ोतरी हुई है 2009 में रिलायंस की हिस्सेदारी मुंबई स्टॉक एक्सचेंज की मार्केट कैपिटल में सिर्फ तीन फीसदी थी लेकिन जिओ की हिस्सेदारी बेचकर जुटाए गए फंड की वजह से इसके शेयरों में जबरदस्त तेजी आई हुई है और अब कंपनी की हिस्सेदारी 3 गुना बढ़ कर के 9 फ़ीसदी हो चुकी है इसी तरह 2009 में कंपनी का वेटेज जो कि 5.2 फ़ीसदी था आज की तारीख में 14 फ़ीसदी हो चुका है

मार्केट विश्लेषकों का मानना है कि अगले 3 से 5 सालों में कंपनी की सीएजीआर ग्रोथ रेट डिजिटल ऑल डिटेल से ज्यादा होगा ऐसे में शेयर की कीमत ( Reliance Share Price ) ₹2500 तक जा सकती है । अगर मार्केट विश्लेषकों की बात सही होती है और शेयर की कीमत ₹2300 से ऊपर जाती है तो उस हालात में कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 220 अरब डालर के आंकड़े को छू सकता है ।

Pragati Bajpai
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned