scriptअमरीका में Bytedance के बाद अब Sina और Baidu भी खतरे में, जानिए कौन सी कंपनियां हो सकती हैं बंद | Sina and Baidu now in danger after Bytedance in USA | Patrika News

अमरीका में Bytedance के बाद अब Sina और Baidu भी खतरे में, जानिए कौन सी कंपनियां हो सकती हैं बंद

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2020 11:46:23 am

Submitted by:

Saurabh Sharma

अमरीकी सरकार ने Bytedance से सभी तरह के ट्रांजेक्शंस बंद करने के दिए आदेश
अब अमरीका से Baidu, Weibo जैसे App भी हो सकते हैं बंद, भारत ने की है कार्रवाई

Chinese Companies

Sina and Baidu now in danger after Bytedance in USA

नई दिल्ली। अमरीका में बाइटडांस ( Bytedance ) के पास 15 सितंबर तक का समय है। अगर माइक्रोसॉफ्ट ( Microsoft ) या दूसरी अमरीकी कंपनी के साथ डील नहीं होती है तो अमरीका से बाइटडांस ( US Ban Tiktok ) का बोरिया बिस्तर बंध जाएगा। ऐसे में अब ऐसे में अमरीका में चल रही दूसरी सोशल मीडिया वेबसाइट के लिए खतरे की घंटी बज गई है। हाल ही में भारत ने दो और ऐप को बंद किया है। जिसमें वीबो ( Weibo ) और बायडू ( Baidu ) का नाम शामिल हैं। अमरीका में भी इन दोनों को बंद किया जा सकता है। खास बात तो ये है कि दोनों ही कंपनियां अमरीकी स्टॉक एक्सचेंजों में लिस्टेड ( Chinese Listed Companies in American Stock Exchanges ) हैं। अगर इन दोनों को भी बंद किया जाता है तो चीनी कंपनियों के साथ चीन की सरकार को भी काफी नुकसान होगा। आइए आपको भी बताते हैं कि बायडू और वीबो दोनों का अमरीका में किस तरह का गणित है।

बायडू से करते हैं शुरुआत
बात बायडू करें तो यह एक चीनी टेक्नोलॉजी कंपनी है। यह एक सर्च इंजन है, जो पूरी तरह से गूगल की तरह काम करता है। मार्केट यूएस के अनुसार मई 2019 के अनुसार बायडू का अमरीका में वेब ट्रैफिक टोटल का 8.1 फीसदी है, जोकि चीन के बाद दूसरे नंबर पर है। चीन में बायडू का 81.7 फीसदी है। स्टैस्टिका के अनुसार मार्च 2020 में चीन में बायडू के एक्टिव यूजर्स की संख्या 750 मीलियन से भी ज्यादा हैं। अगर बात रेवेन्यू की करें तो स्टैस्टिका के अनुसार कंपनी का ग्लोबल रेवेन्यू वित्त वर्ष 2019-20 में 15.43 बिलियन डॉलर पहुंच गया है। अमरीका में बायडू के ट्रैफिक शेयरिंग के हिसाब से कंपनी में कितना रेवेन्यू हो सकता है इसका अंदाजा साफ लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Microsoft Bytedance Deal में छिपा है भारत में TikTok की एंट्री राज, जानिए क्या है पूरा मामला

अमरीका में 15 साल से है कंपनी
वैसे तो बायडू को अस्तित्व में 20 साल हो चुके हैं, लेकिन कंपनी का अमरीका में अस्तित्व 2005 से हुआ हैै। यूएस चीन इकोनॉमिक सेक्योरिटी रिव्यू कमीशन की 25 फरवरी 2019 की रिपोर्ट के अनुसार अमरीकी शेयर बाजारों में 2005 में अपना आईपीओ लेकर आई थी। जिसकी वैल्यू 109 डॉलर थी। रिपोर्ट के अनुसार कंपनी का मार्केट कैप 58269 मीलियन डॉलर है। ऐसे में आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अगर बायडू अमरीका से बैन हो जाती हैं तो चीनी कंपनी कितना नुकसान होने की उम्मीद है।

वीबो के मुरीद कम नहीं अमरीकी
वहीं बात चीनी सोशल मीडिया ऐप वीबो की करें तो उसके भी अमरीकी कम मुरीद नहीं है। Apartnership.com की अप्रैल 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार वीबो के अमरीकी यूजर्स की संख्या 2.5 मिलियन है। सबसे ज्यादा यूजर्स कैलिफोर्निया, न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी, टेक्सास वर्जिनिया जैसे नॉर्थ अमरीकी शहरों में हैं। अमरीका में 2 मिलियन से ज्यादा पोस्ट वीबो के माध्यम से किए जाते हैं। इन आंकड़ों से आप वीबो की अमरीका में लोकप्रियता का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। जानकारी के अनुसार वीबो 2009 में अस्तित्व में आया था, जो पूरी तरह से ट्विटर की तरह काम करता है। इसे सीना नाम की चीनी कंपनी की ओर से बनाया गया था।

यह भी पढ़ेंः- September तक कम नहीं होगा Inflation, जानिए क्या कह गए RBI Governor

कितना है वीबो का रेवेन्यू
अगर बात अकेले वीबो की करें तो macrotrends.net की रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 2019-20 में कुल रेवेन्यू 1767 मीलियन डॉलर्स का था। जबकि वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू 323 मीलियल डॉलर का रहा था। वहीं बात अमरीका में सीना की करें तो अमरीकी बाजारों में सीना कॉरपोरेशन 2000 में लिस्ट हुई थी। यूएस चीन इकोनॉमिक सेक्योरिटी रिव्यू कमीशन में उसके आईपीओ वैल्यू का जिक्र नहीं किया गया है, लेकिन उसका मार्केट कैप 4689 मीलियन डॉलर हो चुका है।

अमरीकी बाजारों में 156 चीनी कंपनियां हैं लिस्टेड
अगर बात अमरीकी बाजारों में कुल चीनी कंपनियों की बात करें तो यूएस चीन इकोनॉमिक सेक्योरिटी रिव्यू कमीशन के अनुसार उनकी संख्या 156 है। इस दौरान अमरीका के तीनों शेयर बाजारों में 11 सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियां भी लिस्टेड थीं। अगर इन तीनों बाजारों में कुल चीनी कंपनियों के मार्केट कैप पर नजर दौड़ाएं तो 1.3 ट्रिलियन डॉलर है।

ट्रेंडिंग वीडियो