scriptWhatsapp पर जल्द मिल सकती है Payment Service की सुविधा, तारीख की नहीं हुआ है खुलासा | whatsapp is gearing up to launch payment services in india | Patrika News
कारोबार

Whatsapp पर जल्द मिल सकती है Payment Service की सुविधा, तारीख की नहीं हुआ है खुलासा

व्हाट्सऐप ने बताया कि हमारी टीम सभी स्टैंडर्ड्स को पूरा करने के लिए पिछले साल से इस पर कड़ी मेहनत कर रही है। वॉट्सऐप भारत में निवेश कर प्रधानमंत्री मोदी ( Pm Modi ) के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को आगे बढ़ानेंमें मदद करेगी

Aug 04, 2020 / 01:58 pm

Pragati Bajpai

whatsapp payment service

whatsapp payment service

नई दिल्ली: Whatsapp आज की तारीख में कम्यूनिकेशन का एक बहुत बड़ा जरिया बन चुका है । ऐसे में खबर मिल रही है कि Whatsapp बहुल जल्द भारत में पेमेंट सर्विसेज ( whatsapp payment services in india ) की शुरूआत करने वाला है। Whatsapp Pay नाम की इस सर्विस का सीधा मुकाबला Paytm, Google Pay, Phonepe जैसी सर्विसेज से होगा । आपको बता दें कि वॉट्सऐप ने अपनी पेमेंट सर्विस WhatsApp Pay का टेस्ट भारत में 2018 में शुरु किया था और फिलहाल कंपनी NPCI, RBI की ओर से जारी डेटा (सर्वर भारत में होना चाहिए) और पेमेंट गाइडलाइंस पर सहमति जता चुका है। WhatsApp Payment services की बात करें तो ये सर्विस UPI आधारित होगी और यूजर्स को रुपये भेजने और प्राप्त करने की सुविधा के लिए upi id का इस्तेमाल किया जाएगा।

गाइडलाइंस पर सहमति के बावजूद अभी तक रेग्युलेटर्स की ओर से वॉट्सऐप को इसकी मंजूरी नहीं मिल पाई है।

जारी हुआ ITR Form 3, जानें इसे भरने का सही तरीका

डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को आगे बढ़ाने में मिलेगी मदद-एक बड़े न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान व्हाट्सऐप ने बताया कि हमारी टीम सभी स्टैंडर्ड्स को पूरा करने के लिए पिछले साल से इस पर कड़ी मेहनत कर रही है। वॉट्सऐप भारत में निवेश कर प्रधानमंत्री मोदी ( Pm Modi ) के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को आगे बढ़ानेंमें मदद करेगी इसके साथ ही कंपनी फाइनेंशियल इन्कलूजन में तेजी लाने के लिए एक महत्वपूर्ण चैनल बनकर एक मजबूत भूमिका भी निभा सकती है। डिजिटल इंडिया ( Digital India ) के तहत हम भारत में अपने सभी यूजर्स को जल्द ही पेमेंट सर्विस देने लिए उत्साहित हैं।

Insurance और Pension क्षेत्र में भी रख सकती है कदम- Whatsapp सिर्फ पेमेंट सर्विस तक ही सीमित नहीं रहना चाहता बल्कि भारत में कंपनी का काम देख रहे अभिजीत बोस की मानें तो कंपनी जल्द ही माइक्रोफाइनेंस सर्विस को लेकर नया पायलट प्रोजेक्ट शुरू करने की तैयारी में है। आपको इस प्लेटफॉर्म पर इंश्योरेंस ( Insurance sector ), पेंशन ( Pension ) और माइक्रो फाइनेंस ( Microfinance ) जैसी सर्विस मिलने लगेगी। इन सभी सर्विसेज को भारत में कंपनी बैंक और वित्तीय संस्थाओं के साथ साझीदारों में शुरू करेगी।

Home / Business / Whatsapp पर जल्द मिल सकती है Payment Service की सुविधा, तारीख की नहीं हुआ है खुलासा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो