scriptIPL 2021: प्रैक्टिस सेशन या मैच के दौरान पिच तक पहुंच गया कोई दर्शक तो खिलाड़ी को तुरंत बदलने होंगे कपड़े | IPL 2021: Player Need to change clothes if any fan Enter the field | Patrika News

IPL 2021: प्रैक्टिस सेशन या मैच के दौरान पिच तक पहुंच गया कोई दर्शक तो खिलाड़ी को तुरंत बदलने होंगे कपड़े

locationनई दिल्लीPublished: Mar 25, 2021 01:55:01 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

BCCI ने कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए 50 पेज का डॉक्यूमेंट जारी किया गया। इसमें दिए गए दिशा—निर्देशों का पालन IPL 2021 की सभी टीमों को करना होगा।

ipl_2021.png
इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के लिए सभी टीमें तैयारियों में जुट गई हैं। कुछ टीमों ने प्रैक्टिस शुरू कर दी है और कुछ टीमें अपने खिलाड़ियों का इंतजार कर रही है और जल्द ही उनकी प्रैक्टिस भी शुरू हो जाएगी। आईपीएल 2021 के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने कोविड-19 को ध्यान में रखते हुए 50 पेज का डॉक्यूमेंट जारी किया गया। इसमें दिए गए दिशा—निर्देशों का पालन IPL 2021 की सभी टीमों को करना होगा। इस डॉक्यूमेंट में बताया गया है कि अगर प्रैक्टिस मैच या आईपीएल 2021 के मैच के दौरान कोई दर्शक उत्साहवश पिच तक पहुंच गया तो खिलाड़ियों को उस स्थिति में क्या करना होगा और कौन—सी सावधानियां बरतनी होगी। हालांकि बीसीसीआई ने स्पष्ट कर दिया है कि आईपीएल के इस सीजन के शुरूआती दौर में दर्शकों को स्टेडियम में आने की इजाजत नहीं होगी।
खिलाड़ी को तुरंत बदलने होंगे कपड़े
बीसीसीआई ने कहा है कि आईपीएल 2021 बिना दर्शकों के खेला जाएगा लेकिन टूर्नामेंट के अगले हिस्से में दर्शकों को मैदान में आने की अनुमति के बारे में सोचा जाएगा। ऐसे में बीसीसीआई ने इसको लेकर सभी टीमों के खिलाड़ियों के लिए एक एस.ओ.पी जारी की है। इसके अनुसार आईपीएल 2021 के प्रैक्टिस सेशन या मैच के दौरान अगर कोई दर्शक पिच तक पहुंच जाता है और वह किसी खिलाड़ी के संपर्क में आ जाता है तो उस खिलाड़ी को तुरंत अपने कपड़े बदलने होंगे। साथ ही कपड़ों को डिसइंफेक्ट होने के लिए एक अलग बैग में डालना होगा। वहीं सिक्योरिटी द्वारा उस दर्शक को तुरंत स्टेडियम के बाहर कर दिया जाएगा।
यह भी पढ़ें— IPL 2021 : पिछले सीजन के 5 बड़े विवाद, जिन्होंने खूब बटोरी सुर्खियां, हर कोई था हैरान

ipl_2021_sop.png
सामान को भी किया जाएगा सैनिटाइज़
साथ ही बीसीसीआई के द्वारा जारी दिशा—निर्देश के अनुसार, दर्शक जिस खिलाड़ी के संपर्क में आएगा, उस खिलाड़ी को तुरंत अपने हाथ 20 सेकेंड तक साबुन से धोने होंगे। साथ ही खिलाड़ी के सामान को भी सैनेटाइज किया जाएगा।
यह भी पढ़ें— IPL 2021 : आईपीएल के इतिहास में इन खिलाड़ियों ने पकड़े सबसे ज्यादा कैच

हाथ मिलाने की नहीं होगी इजाजत
मैच के बाद या मैच के दौरान किसी भी खिलाड़ी को आपस में हाथ मिलाने की इजाजत नहीं होगी। इसके अलावा खिलाड़ियों को स्टाफ और मैच अधिकारियों के भी संपर्क में नहीं आना होगा। यदि टीम का कोई सदस्य गोल्फ-कोर्स की यात्रा करना चाहेगा तो उसे 24 घंटे पहले बीसीसीआई के मुख्य चिकित्सा अधिकारी से लिखित स्वीकृति लेनी होगी।
आइए जानें— IPL 2021 Full Schedule and Fixtures

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो