IPL 2021 : आईपीएल के इतिहास में इन खिलाड़ियों ने पकड़े सबसे ज्यादा कैच

बल्लेबाज और गेंदबाज की तरह मैदान में फील्डिंग करने वाले खिलाड़ियों के नाम भी बहुत सारे रिकॉर्ड बनते है।
आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ियों की सूची में सबसे पहला नाम सुरेश रैना का है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 24 Mar 2021, 04:53 PM IST

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) का 14वां सीजन 9 अप्रेल से शुरू होने जा रहा है। हर सीजन की तरह इस सीजन को लेकर दर्शक काफी उत्साहित है। प्रशंसक अपने पंसदीदा खिलाड़ी को बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए देखना चाहते है। आईपीएल के हर सीजन में हर मुकाबले में एक नया रिकॉर्ड बनाता रहता है। बल्लेबाज और गेंदबाज की तरह मैदान में फील्डिंग करने वाले खिलाड़ियों के नाम भी बहुत सारे रिकॉर्ड बनते है। आज आपको उन खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कैच लिए है।

1. सुरेश रैना (102 कैच)
आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कैच लपकने वाले खिलाड़ियों की सूची में सबसे पहला नाम सुरेश रैना (Suresh Raina) का है। सुरेश रैना ने अब तक आईपीएल में 193 मैच खेलकर 102 कैच पकड़े है। वह 100 से ज्यादा आईपीएल कैच लेने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे।

यह भी पढ़ें :— IPL 2021 : अब तक सभी सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप 10 खिलाड़ी, पहले नंबर है विराट कोहली

 

2. किरोन पोलार्ड (89 कैच)
इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर कैरेबियाई खिलाड़ी किरोन पोलार्ड (Kieron Pollard) का नाम है। मुंबई इंडियंस के इस फुर्तीले खिलाड़ी ने आईपीएल में अब तक 157 मैच खेले और 89 कैच लिए हैं। छह फुट चार इंच की हाइट के साथ पोलार्ड लंबी छलांगे लगाकर कैच लपक सकते है।

3. रोहित शर्मा (88 कैच)
आईपीएल में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) तीसरे नंबर में है। रोहित शर्मा अपनी तूफानी बल्लेबाजी के साथ-साथ अच्छी फील्डिंग में गिने जाते है। शर्मा ने IPL में 197 मैच खेलकर 88 कैच लिए हैं।

यह भी पढ़ें :— IPL 2021 : सबसे महंगे बिकने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, क्रिस मॉरिस ने तोड़ा युवराज सिंह का रिकॉर्ड

4. एबी डी विलियर्स (85 कैच)
क्रिकेट की दुनिया में हिटमैन के नाम से मशहूर एबी डी विलियर्स (AB de Villiers) आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे है। उन्होंने अभी तक 154 आईपीएल मुकाबलों में 84 कैच लपके हैं। एक मैच में अधिकतम तीन कैच पकड़े हैं। डिविलियर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आईपीएल में मुकाबले खेले हैं।

5. विराट कोहली (75 कैच)
आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली (Virat Kohli) का नाम पांचवें पायदान पर है। कोहली क्रिकेट के सभी फार्मेट में बेहतरीन बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं। कोहली ने आईपीएल में 187 मैच खेलकर 75 कैच पकड़े हैं।

आइए देखें — IPL 2021- Royal Challengers Bangalore Squad and Players list

आइए जानें— IPL 2021 Full Schedule and Fixtures

 

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned