IPL 2021 SRH Match Preview : पांचवीं बार प्लेऑफ में जगह बनाने उतरेगी सनराइजर्स हैदराबाद

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के पिछले पांच सीजन में प्लेऑफ में जगह बना चुकी सनराइजर्स हैदराबाद (sunrisers hyderabad) की टीम इस बार टॉप 4 में पहुंचने के इरादे से उतरेगी...!

By: भूप सिंह

Updated: 04 Apr 2021, 07:12 PM IST

 

नई दिल्ली। IPL 2021: सनराइजर्स हैदराबाद (sunrisers hyderabad) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के पिछले पांच सीजन में प्लेऑफ (Playoff) में जगह बनाई है और इस सीजन में भी वह अंतिम-4 में जगह बनाना चाहेगा। हैदराबाद 2016 में चैंपियन बना था जबकि 2018 में उपविजेता रहा था। हैदराबाद की टीम अन्य टीमों के मुकाबले लाइमलाइट में नहीं रही, लेकिन वह शांत रहकर अपना प्रदर्शन करती आई है। इस साल हुई खिलाड़ियों की नीलामी में भी उसने बस तीन खिलाड़ी खरीदे थे। हैदराबाद की टीम पिछले सत्र में तीसरे स्थान पर रही थी। उसने एलिमिनेटर में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु (Royal Challenagers Bangalore) को हराया था, लेकिन क्वालीफायर-2 में उसे दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

यह भी पढ़ें :—IPL 2021: कोच का दावा, दिल्ली कैपिटल्स के पास हैं खिताब जीतने वाले खिलाड़ी

खतरनाक है वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी
कप्तान डेविड वॉर्नर के नेतृत्व वाली हैदराबाद टीम के पास मजबूत बल्लेबाजी आक्रमण है। उनके पास वॉर्नर के अलावा जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन और मनीष पांडे जैसे बल्लेबाज हैं जबकि मिशेल मार्श के आईपीएल से हटने के बाद उसने जेसन रॉय को टीम में शामिल किया था। बेयरस्टो और वॉर्नर ने साथ में चार शतकीय साझेदारी की और 2019 के सीजन में उन्होंने 791 रन जोड़े थे। पिछले सत्र में भी उन्होंने एक शतकीय साझेदारी और जब बेयरस्टो को आराम दिया गया तो रिद्धिमान साहा ने जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने दिल्ली के खिलाफ 45 गेंदों पर 87 रन बनाए थे और टीम की उम्मीदें बनाई रखी थी।

यह भी पढ़ें :—IPL 2021: अर्जुन तेंदुलकर और पृथ्वी शॉ की 10 साल पुरानी फोटो वायरल, MI की टॉपी पहन देखा था वर्ल्ड कप

गेंदबाजी लाइन अप भी मजबूत
बल्लेबाजी के अलावा उसके पास मजबूत गेंदबाजी लाइन अप भी है। पिछले सत्र में चोट के कारण उसके तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार टूर्नामेंट के ज्यादातर मुकाबले नहीं खेल सके थे लेकिन वह फिट हैं और इस सत्र में अहम भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। भुवनेश्वर ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया था। तेज गेंदबाज टी. नटराजन पिछले सत्र में फायदेमंद साबित हुए थे और वह पिछले पांच महीनों में भारत के लिए तीनों प्रारूप में खेले। उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में सैम करेन के खिलाफ आखिरी ओवर में अच्छी गेंदबाजी की और भारत को मैच तथा सीरीज जीतने में अहम भूमिका निभाई। गेंदबाजी विभाग में हैदराबाद का मजबूत पक्ष उसके लेग स्पिनर राशिद खान हैं। उनके अलावा अफगानिस्तान के ही मोहम्मद नबी और मुजीब उर रहमान तथा भारत के शाहबाज नदीम और केदार जाधव भी टीम में हैं।

यह भी पढ़ें :—IPL 2021 : ये हैं आईपीएल इतिहास के सबसे खतरनाक बल्लेबाज, टॉप 5 में से 2 भारतीय

इन नए खिलाड़ियों पर SRH ने खेला दांव
जाधव और मुजीब को जे सुचित के साथ इस सत्र के लिए टीम में लिया गया था। हैदराबाद के पास वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर का भी साथ है। टीम में ऑलराउंडर के रूप में होल्डर, राशिद, विजय शंकर और नबी शामिल हैं। कप्तान वॉर्नर ने कहा, अच्छा होगा कि हम एक बार फिर फाइनल में जगह बनाए, लेकिन इसके लिए काफी मेहनत करने की जरूरत है। हैदराबाद की सबसे बड़ी मजबूती है कि हम शांत रहकर अपना काम करते हैं। उन्होंने कहा, हम अन्य टीमों की तरह नहीं है और शो ऑफ नहीं करते हैं। हम शांति से अपना खेल खेलते हैं।

यह भी पढ़ें :—IPL 2021 : चेन्नई सुपर किंग्स के कोच माइक हसी ने इन 3 खिलाड़ियों को बताया मैच विनर

हैदराबाद की टीम इस प्रकार है:

डेविड वार्नर (कप्तान), अभिषेक शर्मा, बासिल थम्पी, भुवनेश्वर कुमार, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन, मनीष पांडे, मोहम्मद नबी, राशिद खान, संदीप शर्मा, शाहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, टी. नटराजन, विजय शंकर, रिद्धिमान साहा, अब्दुल समद, जेसन रॉय, जेसन होल्डर, प्रियम गर्ग, विराट सिंह, केदार जाधव, मुजीब उर रहमान और जे. सुचित।

टीम प्रबंधन : टॉम मूडी (क्रिकेट निदेशक), ट्रेवर बेलिस (मुख्य कोच), ब्रैड हेडिन (सहायक कोच), वीवीएस लक्ष्मण (बल्लेबाजी मेंटर), मुथैया मुरलीधरन (गेंदबाजी मेंटर), बिजू जॉर्ज (फील्डिंग कोच), थिए कापाकोउलाकिस (फिजियो), मारियो विलावरायन (फिजिकल ट्रेनर) और एस. चंद्रशेखरन (वीडियो विश्लेषक)।

आइए जानें- IPL 2021 Full Schedule and Fixtures
आइए जानें- IPL 2021- Royal Challengers Bangalore Squad and Players list
आइए जानें- IPL 2021-Rajasthan Royals squad and Players list
आइए जानें- IPL 2021- Kolkata Knight Riders Squad and Players list

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned