IPL 2021 : ये हैं आईपीएल इतिहास के सबसे खतरनाक बल्लेबाज, टॉप 5 में से 2 भारतीय

आईपीएल के इतिहास में इन 5 खतरनाक बल्लेबाजों को गेंद करने से पहले गेंदबाज करते हैं अपने भगवान को याद। रात को सपने में भी कानों में गूंजती हैं चौके और छक्कों की आवाज...!

 

By: भूप सिंह

Updated: 04 Apr 2021, 03:23 PM IST

क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी20 (T20 Cricket) में सबसे बड़े हथियार बल्लेबाज होते हैं। इस फॉर्मेट में ऐसे बल्लेबाजों की जरूरत नहीं होती जो क्रीज पर सेट होने के बाद रन बनाने का इंतजार करते हैं। इस फॉर्मेट में वही खिलाड़ी दंगल जीतता है तो गाड़ी को डायरेक्ट पहले से चौथे गियर में उठाने की क्षमता रखता है। यानी पहली ही बॉल पर चौका और छक्के लगाने की क्षमता रखने वाले बल्लेबाज ही टी20 के लिए सबसे उपयोगी साबित होते हैं। IPL टी20 क्रिकेट का एक ऐसा फॉर्मेट जो दुनियाभर में लोकप्रिय है। इस खेल में कई बल्लेबाजों ने अपने आपको साबित किया है कि वे कितने खतरनाक बैट्समैन हैं। आइए जानते हैं आईपीएल इतिहास (IPL History) के 5 टॉप बल्लेबाजों के बारे में जो एक ओवर में गेम ही गेम को पलटने की क्षमता रखते हैं।

यह भी पढ़ें :—IPL 2021 : चेन्नई सुपर किंग्स के कोच माइक हसी ने इन 3 खिलाड़ियों को बताया मैच विनर

 

ab_de_villiers.png

एबी डिविलियर्स (AB de Villiers)
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर एबी डिविलियर्स पिछले कई सीजन्स से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए धमाकेदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं। डिविलियर्स के सामने अच्छे से अच्छा गेंदबाज ओवर फेंकने में हिचकिचाता है, क्योंकि उनके खाते में सभी प्रकार के शॉट हैं। वह मैदान के किसी भी कोने में शॉट मारने की क्षमता रखते हैं। इसलिए उन्हें मिस्टर 360 डिग्री के नाम से पहचाना जाता है। आईपीएल में डिविलियर्स 151.23 के स्ट्राइक-रेट और 40.40 की औसत से 4849 रन बना चुके हैं। अब तक वह 3 अर्धशतक और 38 अर्धशतक लगा चुके हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वह छठे नंबर पर हैं। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं, लेकिन वह टी20 क्रिकेट खेलते हैं। उन्हें आईपीएल इतिहास में सबसे खतरनाक बल्लेबाज माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें :—IPL 2021: राहुल तेवतिया ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले दिखाए तीखे तेवर, लगातार जड़ दिए इतने छक्के, वीडियो वायरल

 

suresh_raina.png

सुरेश रैना (Suresh Raina)
आईपीएल में निरंतरता का दूसरा नाम हैं सुरेश रैना। वह कई वर्षों से अच्छी क्रिकेट खेलते आ रहे हैं और चेन्नई सुपर किंग्स के अहम खिलाड़ियों में से एक हैं। रैना आईपीएल में 137.14 की स्ट्राइक रेट और 33.34 की औसत से 5368 रन बना चुके हैं। उन्होंने एक शतक और 38 अर्धशतक लगाए हैं। अगर रैना पिछले सीजन में खेलते तो आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में नंबर-1 पर काबिज हो सकते थे। रैना शुरुआत से ही सीएसके से जुड़े रहे हैं। आईपीएल के सबसे खतरनाक खिलाड़ियों की सूची में रैना का नाम दूसरे नंबर पर है।

यह भी पढ़ें :—IPL 2021: क्वॉरंटीन पीरियड पूरा होने पर हरभजन सिंह ने भंगड़ा कर मनाई खुशी, देखें वीडियो

 

chris_gayle.png

क्रिस गेल (chris gayle)
भले ही वेस्टइंडीज के पूर्व ओपनर क्रिस गेल 41 साल के हो चुके हैं, लेकिन टी20 फॉर्मेट में उनका ऐसा दबदबा है कि दुनिया का टॉप से टॉस गेंदबाज उनके सामने ओवर फेंकने से पहले अपने भगवान को मनाता है। ताकि उनके कहर से बचा जा सके। वे आईपीएल में अच्छे से अच्छे गेंदबाज की लय बिगाड़ चुके हैं। गेल आईपीएल में अब तक 150.11 की स्ट्राइक रेट और 41.13 की औसत से 4772 रन बना चुके हैं, जिसमें उन्होंने 6 शतक और 31 अर्धशतक लगाए हैं। उन्होंने पुणे वॉरियस के खिलाफ नाबाद 175 रनों की पारी खेली थी। जो आईपीएल में एक बल्लेबाज का सबसे बड़ा स्कोर है। टी20 में सबसे खतरनाक खिलाड़ियों की सूची में वह तीसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें :—IPL 2020 में सबसे तेज फिफ्टी लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, भारत के इन 2 खिलाड़ियों दबदबा

 

david_warner.png

डेविड वॉर्नर (David Warner)
डेविन वॉर्नर भी उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जो आईपीएल में लगातार शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं। उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से ओपनिंग करते हुए दिखा दिया है कि वह सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक हैं। बैटिंग के साथ-साथ उन्होंने SRH के लिए शानदार कप्तानी करते हुए उसे आईपीएल का खिताब भी जीता चुके हैं। वॉर्नर आईपीएल में 141.54 के धमाकेदार स्ट्राइक रेट और 42.71 की औसत से 5254 रन बना चुके हैं, जिसमें उन्होंने 4 शतक और 48 अर्धशतक लगाए हैं। एसआरएच वर्ष 2016 में आईपीएल चैंपियन बनी थी उस वक्त वॉर्नर ने 17 मैचों में 60.57 की औसत से 848 रन बनाए थे। वॉर्नर को आईपीएल के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में गिने जाते हैं।

यह भी पढ़ें :—IPL 2021: गांगुली बोले-'कोहली और रोहित अच्छे हैं लेकिन पंत के पावर ने बनाया दीवाना'

 

virat_kohli_000.png

विराट कोहली (Virat Kohli)
भले ही विराट कोहली का स्ट्राइक रेट इतना ज्यादा नहीं है, लेकिन वे खराब से खराब गेंद को बाउंड्री के बाहर भेजने में माहिर हैं। चाहे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट हो या आईपीएल कोहली लगातार रन बनाते हैं। आरसीबी को आईपीएल को कोई भी खिताब जीताने में नाकाम रहने के बाजवूद कोहली आईपीएल में रन बनाने के मामले में नंबर-1 बल्लेबाज हैं। वह अब तक 130.73 की स्ट्राइक रेट और 38.16 की औसत से 4,496 रन बना चुके हैं। कोहली ने अब तक 5 शतक और 39 अर्धशतक लगाए हैं। उनके यही आंकड़े बताते हैं कि वह आईपीएल के सबसे खतरनाक बल्लेबाज क्यों माने जाते हैं।

आइए जानें- IPL 2021 Full Schedule and Fixtures
आइए जानें- IPL 2021- Royal Challengers Bangalore Squad and Players list
आइए जानें- IPL 2021-Rajasthan Royals squad and Players list
आइए जानें- IPL 2021- Kolkata Knight Riders Squad and Players list

भूप सिंह
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned