IPL 2021 : सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप 5 गेंदबाज, पहले नंबर पर लसिथ मलिंगा

मैच में जीतने में जितना योगदान बल्लेबाजों का होता है उतना ही योगदान गेंदबाजों का होता है।
कठिन परिस्थितियों में सटीक गेंदबाजी करना एक बड़ी चुनौती रहती है।
हर सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप सम्मान से नवाजा जाता है।

By: Shaitan Prajapat

Published: 24 Mar 2021, 08:32 AM IST

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) का 14वां सीजन जल्द शुरू होने जा रहा है। हर सीजन की तरह इस आईपीएल को लेकर दर्शक काफी उत्साहित है। टी-20 लीग में मैच में जीतने में जितना योगदान बल्लेबाजों का होता है उतना ही योगदान गेंदबाजों का होता है। जिस तरह बल्लेबाज फिफ्टी और शतक बनाकर टीम को मजबूत बनाते है। उसी प्रकार गेंदबाज भी विकेट्स लेकर सामने वाली टीम की स्थिति खराब करता है। कठिन परिस्थितियों में सटीक गेंदबाजी करना एक बड़ी चुनौती रहती है। आईपीएल के हर सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप सम्मान से नवाजा जाता है। आज आपको बताने जा रहे है कि आईपीएल के इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों के बारे में।


1. लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga)
आईपीएल इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में श्रीलंका के लसिथ मलिंगा का नाम सबसे ऊपर है। साल 2009 से ही लसिथ मलिंगा मुंबई इंडियंस टीम की ओर से खेलते आ रहे है। मलिंगा अपनी घातक गेंदबाजी के लिए जाने जाते है। उन्होंने अब तक 122 मैचों में 19.80 की बेहतरीन औसत के साथ 170 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 7.14 का रहा है।

 

यह भी पढ़ें :— IPL 2021 : सबसे महंगे बिकने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, क्रिस मॉरिस ने तोड़ा युवराज सिंह का रिकॉर्ड

2. अमित मिश्रा (Amit Mishra)
इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर भारतीय क्रिकेटर अमित मिश्रा है। अमित अब तक डेक्कन चार्जस, दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेल चुके हैं। अमित आईपीएल में अब तक कुल 150 मैचों में 24.19 की औसत से 160 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इस दौरान उनकी 7.34 की इकॉनमी रेट रही।

3. पीयूष चावला (Piyush Chawla)
आईपीएल के इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों गेंदबाजों में पीयूष चावला तीसरे में स्थान पर है। स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला किंग्स इलेवन पंजाब और कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेल चुके है। उन्होंने अब तक 164 मैचों में 27.32 की बेहतरीन औसत के साथ 156 विकेट लिए हैं। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 7.87 का रहा है।

यह भी पढ़ें :— IPL 2021 : आईपीएल में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज, पहले नंबर है क्रिस गेल

 

4. ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo)
इस लिस्ट में चौथे नंबर पर वेस्टइंडीज टीम के हरफनमौला खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो का नाम है। ड्वेन ब्रावो आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए है। ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात लायंस और मुंबई इंडियंस की ओर से खेले हैं। वह अमित आईपीएल में अब तक कुल 140 मैचों में 24.81 की औसत से 153 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इस दौरान उनकी 8.40 की इकॉनमी रेट रही।

5. हरभजन सिंह (Harbhajan Singh)
आईपीएल के इतिहास में अब तक सबसे ज्यादा विकेट लेने वालों गेंदबाजों में हरभजन सिंह पांचवें स्थान पर है। वह साल 2008 से मुंबई इंडियंस की टीम में खेल रहे है। वह अब तक कुल 160 मैचों में 26.44 की औसत से 150 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। उन्होंने इस दौरान 7.05 की इकॉनमी रेट के साथ रन दिए हैं।

आइए जानें— IPL 2021- Punjab Kings Squad and Players list

आइए देखें— IPL 2021- Full Schedule and Fixtures

आइए जानें— IPL 2021- Mumbai Indians Squad and Players list

 

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned