scriptनई व्यवस्था : 10वीं का आप्शनल पेपर नहीं, 12वीं में 12 विषयों की परीक्षा | CBSE decides, 12 subjects exam will be in Jabalpur Region | Patrika News
जबलपुर

नई व्यवस्था : 10वीं का आप्शनल पेपर नहीं, 12वीं में 12 विषयों की परीक्षा

सीबीएसई ने लिया निर्णय, जबलपुर रीजन में 12 विषयों की होगी परीक्षा
 

जबलपुरApr 04, 2020 / 08:06 pm

shyam bihari

 Despite all efforts of the state government, the education system did not improve in the packages of the area

अधिकारियों सहित संकुल प्रभारियों पर लग रहा लापरवाही बरतने का आरोप

जबलपुर। विश्वविद्यालय में प्रवेश को देख सीबीएसई बोर्ड हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी कक्षाओं की परीक्षाएं कराएगा। सीबीएसई बोर्ड की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। दसवीं एवं बारहवीं कक्षा की कुल 29 विषयों की परीक्षाएं आयोजित कराई जाने का निर्णय लिया है। हालांकि, जबलपुर रीजन में कुल 12 विषयों की परीक्षाएं होंगी। बोर्ड ने कहा है कि इन विषयों के आधार पर ही छात्रों को यूनिवर्सिटी में एडमिशन मिलता है। बाकी विषयों के लिए परीक्षा नहीं होगी। जबकि पहली से लेकर आठवीं तक के सभी विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट करने के लिए कहा है। दसवीं कक्षा में शेष बचे ऑप्शनल के अब कोई पेपर को आयोजित नहीं किया जाएगा।
ये विषय किए गए शामिल
जानकारों के अनुसार सीबीएसई बोर्ड द्वारा चिनिहत किए गए 12 विषयों में बिजनिस स्टडी, ज्योगरफी, ङ्क्षहदी, होम साइंस, सोशियोलॉजी, कम्पयूटर साइंस, इंफारमेटिक्स प्रेक्टिस ओल्ड, इंफारमेटिक्स प्रेक्टिस न्यू, इंफारमेंशन टैक्नोलॉजी एवं बायो टैक्नोलाजी शामिल है। कहा गया है कि विश्वविद्यालयो, कॉलेजों में छात्रों की प्रवेश प्रकिया मेरिट सूची के आधार होती है। सीबीएसई बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि 9वीं एवं 11वीं में कोइ भी जनरल प्रमोशन नहीं होगा। यदि कोई भी इक्का दुक्का एग्जाम शेष बचे हैं तो उसे ऑनलाइन या फिर ऑफ लाइन किया जाएगा इयके बाद उनका प्रमोशन किया जाएगा। लॉकडाउन के बाद इसकी परीक्षाएं कराएं इसकी स्कूलों को छूट दी गई है। यह निर्णय स्कूलों को लेना होगा। सीबीएसई बोर्ड ने सभी स्कूलों को इस दिशा में अवगत कराया जा रहा है।

सीबीएसई बोर्ड सिटी कोआर्डिनेटर डॉ. राजेश चंदेल ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड द्वारा निर्णय लिया गया है 10 दसवीं नार्थ ईस्ट आर दिल्ली को छोड़कर कोई एग्जाम कंडक्ट नहीं होगा। इसके मेन के एग्जाम हो चुके थे लेकिन अब आप्शनल के पेपर नहीं लिए जाएंगे।

Home / Jabalpur / नई व्यवस्था : 10वीं का आप्शनल पेपर नहीं, 12वीं में 12 विषयों की परीक्षा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो