scriptमोदी सरकार का नया वाहन नियम 2021, इनकी कार बाइक का परमिट होगा रद्द | new bike rules 2021 launched by modi government in india | Patrika News
जबलपुर

मोदी सरकार का नया वाहन नियम 2021, इनकी कार बाइक का परमिट होगा रद्द

मोदी सरकार का नया वाहन नियम 2021, इनकी कार बाइक का परमिट होगा रद्द
 

जबलपुरFeb 03, 2021 / 03:38 pm

Lalit kostha

new bike rules 2021

new bike rules 2021

जबलपुर। जिले की सडक़ों पर दौडऩे वाले लगभग 23 हजार से अधिक वाहन 20 साल पुराने हैं। कोई वायु प्रदूषण का कारण बन रहा है, तो कोई ध्वनि प्रदूषण का। आम बजट में ऐसे वाहनों को स्क्रेप घोषित कर सडक़ से हटाने की बात कही गई है। यदि ऐसा होता है, तो जिले की सडक़ों से लगभग 23 हजार से अधिक वाहन अलग हो जाएंगे। इससे सडक़ों पर जहां वाहनों का दबाव कम होगा, वहीं लोगों को भी राहत की सांस मिलेगी। क्षेत्रीय परिहवन कार्यालय में ऐसे वाहनों की सूची बनाए जाने का काम भी शुरू हो गया है।

वायु और ध्वनि प्रदूषण के नियंत्रण में मिलेगी मदद
आम बजट में ऐसे वाहनों को स्क्रैप घोषित करने की हुई है घोषणा
जिले में 23 हजार वाहन 20 साल पुराने, सडक़ से होंगे बाहर

हाईटेक होगा फिटनेस सेंटर
आरटीओ कार्यालय में हाईटेक वाहन फिटनेस सेंटर बनाया जा रहा है। इसके लिए तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। अगले वित्तीय वर्ष तक ऑटोमैटिक फिटनेस सेंटर बनकर तैयार हो जाएगा। जिसके बाद वाहनों की जांच कम्प्यूटर और फिटनेस सेंटर में लगी मशीनों से होगी।

कम होगा दबाव
जानकारी के अनुसार बीस साल पुराने वाहनों से वायु प्रदूषण अधिक होने की संभावना रहती है। इसके अलावा वाहनों के खराब हो जाने के कारण ध्वनि प्रदूषण भी होता है। यदि ऐसे वाहनों को सडक़ों से हटा दिया जाए तो वायु, ध्वनि प्रदूषण के साथ हादसों को भी कम किया जा सकता है।

पॉलिसी के अनुसार निर्देश आने पर कार्रवाई की जाएगी। आरटीओ में हाईटेक फिटनेस सेंटर बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। जल्द ही इसका काम पूरा कर लिया जाएगा।
– संतोष पॉल, आरटीओ

Home / Jabalpur / मोदी सरकार का नया वाहन नियम 2021, इनकी कार बाइक का परमिट होगा रद्द

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो