अद्भुत: यहां खाना परोसती घूमती है ये अनोखी और फेमस 'चांदी की ट्रेन'

 अद्भुत: यहां खाना परोसती घूमती है ये अनोखी और फेमस 'चांदी की ट्रेन'
jai vilas

Abha Sen | Publish: Jun, 18 2016 03:20:00 PM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

आज हम आपको ऐसे स्थान के बारे में बता रहे हैं, जिसकी खूबियां सबसे अलग और अनोखी हैं।

मध्यप्रदेश टूरिज्म इंडस्ट्री में अब तक आपने अनेक स्थानों की सैर कर ली है। आंखें चकाचौंध कर देने वाली प्राकृतिक सुंदरता इन स्थानों पर देखने मिलती है। प्रत्येक स्थान अपनी तरह की खूबी के लिए प्रसिद्ध है जिसकी वजह से देशी-विदेशी पर्यटकों का आगमन सालभर होता रहता है। लेकिन आज हम आपको ऐसे स्थान के बारे में बता रहे हैं, जिसकी खूबियां सबसे अलग और अनोखी हैं। ये ऐतिहासिक होने के साथ ही बेहद लाजवाब और खबूसरत भी है। 

जी हां, हम बात कर रहे हैं जयविलास महल और संग्रहालय की। यह सिन्धिया राजपरिवार का वर्तमान निवास स्थल ही नहीं एक भव्य संग्रहालय भी है। इस महल के 35 कमरों को संग्रहालय बना दिया गया है। इस महल का ज्यादातर हिस्सा इटेलियन स्थापत्य से प्रभावित है। 


jai vilas

महल का प्रसिध्द दरबार हॉल इसके भव्य अतीत का गवाह है, यहां लगे हुए दो फानूसों का भार दो-दो टन का है, कहते हैं इन्हें तब टांगा गया जब दस हाथियों को छत पर चढ़ा कर छत की मजबूती मापी गई। इस संग्रहालय की एक और प्रसिध्द चीज है, चांदी की रेल जिसकी पटरियां डाइनिंग टेबल पर लगी हैं और विशिष्ट दावतों में यह रेल पेय परोसती चलती है। इसे देखने वाले देखते ही रह जाते हैं।


jai vilas

यही नही इटली, फ्रांस, चीन तथा अन्य कई देशों की दुर्लभ कलाकृतियां भी यहां मौजूद हैं। पैलेस में रायल दरबार की छत से 140 सालों से 3500 किलो का झूमर टंगा है। दुनिया के सबसे बड़ झूमरों में शुमार इन्हें बेल्जियम के कारीगरों ने बनाया था।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned