बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षाएं करानी होंगी 8 जुलाई तक

राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को सीनियर सैकण्डरी की शेष रहीं प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दे दी है। शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की शेष रही प्रायोगिक परीक्षाएं प्रत्येक पारी में 10-10 विद्यार्थियों के बैच बनाकर विद्यालय स्तर पर पूर्व में दिए दिशा-निर्देश अनुसार आयोजित करने के निर्देश जारी किए हैं।

By: Gaurav Mayank

Published: 03 Jul 2021, 12:40 AM IST

जयपुर। राज्य सरकार ने राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को सीनियर सैकण्डरी की शेष रहीं प्रायोगिक परीक्षाएं आयोजित करने की अनुमति दे दी है। शिक्षा बोर्ड ने 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों की शेष रही प्रायोगिक परीक्षाएं प्रत्येक पारी में 10-10 विद्यार्थियों के बैच बनाकर विद्यालय स्तर पर पूर्व में दिए दिशा-निर्देश अनुसार आयोजित करने के निर्देश जारी किए हैं। बोर्ड सचिव अरविन्द कुमार सेंगवा ने बताया कि बोर्ड की वर्ष 2021 की शेष रही सीनियर सैकण्डरी की प्रायोगिक परीक्षाएं विद्यालयों को 8 जुलाई तक सम्पन्न करानी होगी।

बोर्ड ने राज्य के सभी संस्था प्रधानों को निर्देशित किया है कि जिन विद्यालयों में अब तक प्रायोगिक परीक्षा आयोजित नहीं हुई है वहां विषयाध्यापक से प्रायोगिक परीक्षा सम्पन्न होने के बाद 24 घंटे में प्राप्तांक आवश्यक रूप से बोर्ड के पोर्टल पर ऑनलाइन अपलोड करें। जिन विद्यालयों द्वारा उनके विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षाएं सम्पन्न करवा ली गई है लेकिन बोर्ड को पूर्व में किसी कारण बोर्ड के पोर्टल पर ऑनलाइन अंक अपलोड नहीं किए जा सके ऐसे विद्यालय विद्यार्थियों के प्राप्तांक शीघ्र अपलोड करें।

प्राप्तांक बोर्ड को ऑनलाइन अपलोड करने होंगे

सेंगवा ने बताया कि जो परीक्षार्थी पूर्व में विद्यालय द्वारा आयोजित प्रायोगिक परीक्षा में किसी कारण से सम्मिलित नहीं हुए हैं ऐसे विद्यार्थियों की भी प्रायोगिक परीक्षा उसी विद्यालय में 8 जुलाई तक सम्पन्न कराकर प्राप्तांक बोर्ड को ऑनलाइन अपलोड करने होंगे। निर्धारित अवधि के बाद यदि कोई छात्र अनुपस्थित रहता है तो उस छात्र को अनुपस्थित मानकर परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन से पूर्व राज्य के 40 प्रतिशत से अधिक विद्यालयों के प्रायोगिक परीक्षाओं के प्राप्तांक बोर्ड को प्राप्त हो चुके हैं।

Gaurav Mayank
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned