scriptइस लड़की ने खाया चमगादड़ और फैल गया कोरोना वायरस, दुनिया में मचा हड़कंप ! | corona virus coronavirus medicine, coronavirus in india | Patrika News

इस लड़की ने खाया चमगादड़ और फैल गया कोरोना वायरस, दुनिया में मचा हड़कंप !

locationजयपुरPublished: Jan 28, 2020 08:45:25 am

Submitted by:

Kartik Sharma

corona virus : कोरोना वायरस ने इन दिनों कई देशों में हाहाकांर मचा रखा है। ( coronavirus in india ) भारत में भी इसके कई संदिग्ध मरीज सामने आ चुके है वहीं चीन में 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। *( corona ) कोरोना वायरस कैसे और कहां से आया अभी तक इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है ।

corona virus coronavirus medicine, coronavirus in india
Corona virus : कोरोना वायरस ने इन दिनों कई देशों में हाहाकांर मचा रखा है। ( coronavirus in india ) भारत में भी इसके कई संदिग्ध मरीज सामने आ चुके है वहीं चीन में 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। ( corona ) कोरोना वायरस कैसे और कहां से आया अभी तक इसके बारे में पूरी जानकारी नहीं मिल पाई है । लेकिन सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा । वीडियो में दिखाया गया ये वायरस एक लड़की से फैला जिसने चमकादड़ खा लिया था ।वहीं चीन के एक वैज्ञानिक ने यह दावा किया कि कोरोना वायरस सांप और चमकादड़ के जरिए लोगों में पहुंचा ।
इधर चीन के वुहान में इस वायरस के फैलने की वजह चमगादड़ और एक प्रयोगशाला से वायरस का रिसाव बताया । कोरोना वायरस की ही वजह से सार्स और मेर्स नाम की दो गंभीर सांस की बीमारियां होती हैं। इन दोनों बीमारियों की असल वजह भी चमकादड़ ही है। वैज्ञानिकों का कहना है कि वुहान में कोरोना वायरस फैलने की वजह चमगादड़ खाना है। क्योंकि वुहान में अनियमित पशु व्यापार काफी ज्यादा होता है। इसी वजह से यह वायरस इस इलाके में फैला है।
क्या है कोरोना वायरस?
कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है, जो इंसानों में सामान्य जुकाम से लेकर श्वसन तंत्र की गंभीर समस्या तक पैदा कर सकता है। ये वायरस जानवरों और इंसान दोनों को एक साथ संक्रमित कर सकता है। शोध में सामने आया है कि यह कोरोना वायरस सांपों से इंसान तक पहुंचा है। यह वायरस ऐनिमल्स से संबंधित है और मीट के ***** सेल मार्केट, पोल्ट्री फर्म, सांप, चमगादड़ या फर्म एनिमल्स के जरिए ह्यूमन में आया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो