scriptराजस्थान में 4 लाख लोगों को पौधों से मिलेगा रोजगार, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बताई योजना | Education Minister Madan Dilawar Amrit Environment Festival on four lakh people will get employment from plants in Rajasthan, told the plan | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में 4 लाख लोगों को पौधों से मिलेगा रोजगार, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बताई योजना

राजस्थान के शिक्षामंत्री मदन दिलावर ने पाली में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बताया कि कैसे प्रदेश के 4 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

जयपुरJun 17, 2024 / 07:49 am

Lokendra Sainger

राजस्थान के शिक्षामंत्री मदन दिलावर ने पाली के बालराई गांव में रविवार को भामाशाह द्वारा निर्मित लगभग सात से आठ करोड रूपये की लागत से भवरीबाई घेवरचंदजी सुराणा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का उदघाटन किया। इस दौरान उन्होंने एक अहम घोषणा की। जिसके तहत उन्होंने अमृत पर्यावरण महोत्सव मनाने का ऐलान किया। जिससे प्रदेश के करीब 4 लाख लोगों को इसमें रोजगार मिलेगा।
शिक्षामंत्री मदन दिलावर ने इस कार्यक्रम के दौरान कहा कि शिक्षा द्वारा समाज में बदलाव लाया जा सकता है। राजस्थान में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है, वे अपेक्षा करते हैं कि राज्य के शिक्षक मिलकर और बेहतर परिणाम अगले वर्ष देंगे। उन्होंने कहा कि बहुत ज्यादा अंक लाना ही पर्याप्त नहीं है, बच्चों को अच्छे संस्कार देना भी जरूरी है।

इस योजना से 4 लाख को मिलेगा लाभ

वहीं मंत्री दिलावर ने एक घोषणा भी की। जिसके तहत अमृत पर्यावरण महोत्सव मनाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि अमृत पर्यावरण मोहत्सव पर पौधे लगाए जाएंगे। जिसमे पौधों की सुरक्षा के लिए मजदूर लगाए जाएंगे। 200 पौधों पर एक मजदूर होगा जो पानी देने के साथ उन पौधों की देखभाल करेगा। पौधों की सुरक्षा के लिए नरेगा की तर्ज पर सरकार पैसे देगी। जिससे करीब 4 लाख लोगों को इसमें रोजगार मिलेगा।
यह भी पढ़ें

भजनलाल सरकार की राशन कार्ड धारकों को बड़ी खुशखबरी, अब घर बैठे मिलेगा गेहूं… सरकार इस दिन से करेगी डिलीवरी!

मनाया जाएगा अमृत पर्यावरण महोत्सव

उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार पेड़ पौधों को लेकर प्रदेश में नवाचार कर रही है। प्रदेश में 8 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे जिसमें शिक्षा विभाग के कर्मचारी, सरकारी स्कूल के छात्र और उनके परिवार के सदस्य पौधे लगाएंगे। अमृत पर्यावरण महोत्सव पर वृक्षा रोपण करे जिससे जन आंदोलन बनाया जा सके। जिस तरह से धरती का तापमान बढ़ रहा है। वह हमारे लिए चिंता का विषय है।
शिक्षामंत्री दिलावर ने आगे कहा कि इस तापमान को कम करने का एक ही उपाय है कि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाए और उन्हें पेड़ बनाए। जिससे की धरती की शीतलता बढ़े और तापमान कम हो। बाइक वाला 5 पौधे, ऑटो और कार वाला 10 पौधे, ट्रक वाला 25 और पिकअप वाले 15 पौधे लगाए। वे इन पौधों की देखभाल कर उन्हें पेड़ बनाए। साथ ही पीएम आवास और निशुल्क गैस प्राप्त करने वाले भी 5-5 पौधे लगाए।

Hindi News/ Jaipur / राजस्थान में 4 लाख लोगों को पौधों से मिलेगा रोजगार, शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने बताई योजना

ट्रेंडिंग वीडियो